पी.एस.यू. की अगुवाई में ई.टी.टी. विद्यार्थियों ने निकाला रोष मार्च, डी.ई.ओ. ने ज्ञापन लेने से किया इंकार

punjabkesari.in Wednesday, Nov 21, 2018 - 11:27 AM (IST)

रूपनगर (विजय): पंजाब स्टूडैंट्स यूनियन (पी.एस.यू.) की अगुवाई में ई.टी.टी. विद्यार्थियों  ने शहर में रोष मार्च निकाला। रोष मार्च के उपरांत यूनियन के शिष्टमंडल की तरफ से जिला शिक्षा अधिकारी (डी.ई.ओ.) को ज्ञापन सौंपना चाहा तो अधिकारी के पी.ए. ने ज्ञापन लेने से इंकार कर दिया, जिसको लेकर पदाधिकारियों की तरफ से रोष जताया गया। 

इस अवसर पर पी.एस.यू. के जिला स्तरीय नेता जगमनदीप सिंह ने बताया कि ई.टी.टी. विद्यार्थियों  की ट्रेनिंग 60 दिनों से बढ़ा कर 117 दिन हेतु कर दी गई है और यह एम.एच.आर.डी. की हिदायतों के विपरीत है। उन्होंने कहा कि डाइट रूपनगर में स्टाफ की कमी है, जिस कारण विद्यार्थियों  की पढ़ाई अभी सही तरीके से शुरू भी नहीं हुई तथा अनावश्यक टीचिंग प्रैक्टिस लगाई गई है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष का समय 200 से बढ़ा कर 265 दिन कर दिया गया है जिसके कारण सैशन 2017 से 2019 देरी से दिसम्बर में खत्म होगा। इससे आगे अन्य कोर्सों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों  को परेशानी होगी। 

उन्होंने प्रदेश सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियों का विरोध जताया और कहा कि सरकार निजीकरण की नीति के तहत शिक्षा को खत्म करने पर अग्रसर है। ट्रेनिंग को बढ़ाए जाने से रोजगार में कमी आएगी। सरकार स्कूलों में अध्यापकों की भर्ती बंद करके ई.टी.टी. के विद्यार्थियों  को बिना वेतन ट्रेनिंग के तौर पर भेज रही है। इसी कारण प्रदेश भर में डाइट विद्यार्थियों  द्वारा ट्रेनिंग कार्यक्रम की वृद्धि किए जाने को लेकर रोष प्रदर्शन किए जा रहे हैं, जबकि विद्यार्थियों  की तरफ से ट्रेनिंग पर जाने का बायकाट किया गया है। पी.एस.यू. ने कहा कि यदि ई.टी.टी. विद्यार्थियों  की मांगें न मानी गईं तथा ट्रेनिंग कार्यक्रम को पहले की तरह 60 दिन लागू न किया तो विद्यार्थियों  द्वारा संघर्ष और तेज किया जाएगा।

bharti