फिरौती मांगने का मामलाः हथियारों और नशीले टीकों सहित 3 आरोपी काबू

punjabkesari.in Wednesday, May 15, 2019 - 10:57 AM (IST)

नवांशहर (त्रिपाठी, मनोरंजन): गारमैंट्स व्यापारी के परिवार और बच्चों को जान से मारने की धमकियां देकर 50 लाख रुपए की फिरौती मांगने वाले 3 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उक्त आरोपियों से 1 पिस्तौल, 7 जिंदा कारतूस, मोबाइल फोन और नशे के तौर पर प्रयुक्त होने वाले 49 टीके बरामद किए हैं। पत्रकार वार्ता में एस.एस.पी. अलका मीना ने बताया कि नवांशहर के टीचर कॉलोनी निवासी राकेश कुमार पुत्र प्रेम कुमार गारमैंट्स का बिजनैस करता है। उसने पुलिस को शिकायत में बताया था कि 25 अप्रैल को उसके मोबाइल फोन पर किसी अज्ञात कॉलर ने कॉल कर 50 लाख रुपए की फिरौती देने अथवा परिवार व बच्चों को जान से मारने की धमकियां दी थीं। शिकायतकत्र्ता ने बताया कि कॉलर लगातार नैट फोन कॉल से पैसों की मांग कर रहा है। 

एस.एस.पी. मीना ने बताया कि उक्त शिकायत के आधार पर पुलिस ने थाना सिटी नवांशहर में मामला दर्ज कर एस.पी. (जांच) वजीर सिंह खेहरा के नेतृत्व में डी.एस.पी. सब-डिवीजन कैलाश चंद्र, डी.एस.पी..(मेजर क्राइम) परमजीत सिंह और इंस्पैक्टर कुलजीत राय एस.एच.ओ. सिटी पर आधारित टीम का गठन कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि पुलिस ने गुप्त और खुफिया तौर पर जांच कर फिरौती मांगने वाले 3 आरोपियों की पहचान जगतार सिंह उर्फ लाडी पुत्र स्व. तरसेम सिंह निवासी अलीपुर थाना गढ़शंकर, विनोद कुमार उर्फ वीनू पुत्र जीत राम निवासी कुनैल थाना गढ़शंकर और विकास शर्मा उर्फ विक्की पुत्र विजय कुमार निवासी बीहडां थाना माहिलपुर (होशियारपुर) के तौर पर कर उन्हें अलीपुर गांव के मार्ग पर विशेष नाके के दौरान जब वह मोटरसाइकिल और एक्टिवा पर आ रहे थे, गिरफ्तार किया। पुलिस ने तीनों की तलाशी दौरान विनोद कुमार उर्फ वीनू से 1 पिस्तौल, 7 जिंदा कारतूस, 30 नशीले टीके व मोबाइल फोन और जगतार सिंह उर्फ लाडी से 19 नशीले टीके बरामद किए।

मोहाली में एक युवती को मारने के लिए ली 90 हजार की सुपारी
एस.एस.पी. ने बताया कि विनोद कुमार ने पूछताछ में बताया कि नवम्बर, 2018 में जब वह दुबई में था तो ट्रक ड्राइवर सुलतान राही की मार्फत अमृतसर निवासी यादविन्दर सिंह से हुई बातचीत में उसे मोहाली स्थित एक युवती का कत्ल करने के लिए सुपारी मिली थी जिसके लिए 90 हजार रुपए की राशि उसके खाते में ट्रांसफर की गई थी। उक्त सुपारी के आधार पर उक्त आरोपी मोहाली की युवती का कत्ल करने की भी योजना बना रहे थे।

व्यापारी की दुकान पर काम कर चुका है जगतार सिंह
एस.एस.पी. अलका मीना ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि गिरफ्तार आरोपी जगतार सिंह उर्फ लाडी करीब 7-8 वर्ष पहले गारमैंट्स व्यापारी राकेश कुमार की दुकान पर काम करता था। 2 वर्ष तक उक्त दुकान पर काम करने के बाद उसने नौकरी छोड़ दी थी। इसके बाद उस पर आम्र्स एक्ट तहत मामला दर्ज हुआ था जिसमें वह जेल चला गया था। उन्होंने बताया कि जेल से बाहर आने के बाद उसने नवांशहर में एक अन्य गारमंैट्स की दुकान पर नौकरी शुरू की थी जहां उसकी जान-पहचान उसी दुकान पर काम करने वाले विकास शर्मा के साथ हुई थी। इस उपरान्त उनकी जान-पहचान विनोद कुमार उर्फ वीनू से हुई।

जल्द अमीर बनने के चक्कर में बनाई थी फिरौती की योजना
एस.एस.पी. मीना ने बताया कि जल्द अमीर बनने के चक्कर में जगतार सिंह उर्फ लाडी ने विकास शर्मा और विनोद कुमार के साथ मिल कर फिरौती मांगने की योजना बनाई थी। इसके तहत विनोद कुमार उर्फ वीनू जो पहले दुबई में रह चुका है, ने दुबई से एक फोन कार्ड (कैश कार्ड) कॉल करने के लिए मंगवाया था जिस पर वह व्यापारी राकेश कुमार के परिवार को जान से मारने की धमकियां देकर 50 लाख रुपए की फिरौती मांग रहे थे। पुलिस ने बताया कि व्यापारी द्वारा पैसे देने संबंधी बात आगे बढ़ती न देखकर उक्त आरोपी परिवार के किसी बच्चे को अगवा करने अथवा परिवार के सदस्य को नुक्सान पहुंचाने की योजना भी बना रहे थे।

कैमिस्ट को लूटने के प्रयास में किया था जानलेवा हमला
एस.एस.पी. ने बताया पूछताछ में उक्त आरोपियों ने स्वीकार किया कि 4 अप्रैल को अज्ञात लुटेरों ने नवांशहर के हरजिन्दर सिंह जो अलाचौर में कैमिस्ट की दुकान करता है, को रात के समय दुकान बंद कर जब वापस नवांशहर अपने घर आ रहा था तो उक्त आरोपियों ने लूटने की नीयत से मारने का प्रयास करते हुए पिस्तौल से फायर किया था लेकिन फायर उसके स्कूटर पर लगा और वह बच गया।

अदालत में पेश कर लिया पुलिस रिमांड पर 
एस.एस.पी. मीना ने बताया कि उक्त आरोपियों को आज अदालत में पेश कर  पुलिस रिमांड पर लिया है। गिरफ्तार आरोपी विनोद कुमार उर्फ वीनू पर विभिन्न धाराओं तहत आधा दर्जन से अधिक आपराधिक मामले पहले से ही दर्ज हैं। इसी प्रकार जगतार उर्फ लाडी पर आम्र्स एक्ट और लूटपाट सहित अब तक कुल 4 मामले दर्ज हैं जबकि विकास पर मौजूदा मामले के अतिरिक्त गढ़शंकर रोड पर कैमिस्ट को लूटने व हत्या के प्रयास का मामला दर्ज है।

swetha