138 गांव साढ़े 6 घंटे अंधेरे में डूबे रहे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 11:16 AM (IST)

नूरपुरबेदी(भंडारी): तड़कसार अचानक बिजली सप्लाई ठप्प हो जाने के कारण नूरपुरबेदी क्षेत्र में पड़ते समूचे 138 गांव अंधेरे में डूबे रहे।वर्णनीय है कि आनंदपुर साहिब में स्थित 132 के.वी. सब-स्टेशन से नूरपुरबेदी 66 के.वी. सब-स्टेशन और बजरूड़ स्थित 66 के.वी. सब-स्टेशन को बिजली सप्लाई की जाती है और यहां से आगे क्षेत्र के 138 गांवों को बिजली सप्लाई पहुंचती है।

मगर सुबह करीब साढ़े 4 बजे अचानक क्षेत्र की बिजली सप्लाई ठप्प हो गई और जो सुबह करीब 11 बजे साढ़े 6 घंटों के बाद बहाल हो सकी। सॢदयों का मौसम होने के कारण तड़के साढ़े 4 बजे बिजली जाने पर नूरपुरबेदी का समूचा इलाका कुछ घंटों के लिए अंधेरे में डूब गया और ब्लैक आऊट जैसी स्थिति बन गई। इस दौरान कई घंटों तक बिजली सप्लाई में विघ्न पडऩे से लोगों को कुछ घंटों के लिए पीने वाले पानी की किल्लत का भी सामना करना पड़ा। चाहे लोग उक्त सब-स्टेशनों पर बिजली बंद होने के कारणों का पता लगाने के लिए बार-बार फोन पर संपर्क करते रहे, मगर सप्लाई बंद होने के कारणों से पावरकॉम के अधिकारी स्वयं कई घंटों तक अनजान रहे।

15 किलोमीटर तक पैदल पैट्रोलिंग की
बिजली बंद होने के कारणों संबंधी सम्पर्क करने पर पावरकॉम के 132 के.वी. सब-स्टेशन श्री आनंदपुर साहिब में तैनात जे.ई. ओम प्रकाश ने बताया कि तड़के साढ़े 4 बजे अचानक बिजली बंद होने पर वह बिजली कर्मचारियों को साथ लेकर तुरंत नुक्स ढूंढने के लिए निकल गए। इस दौरान करीब 15 किलोमीटर पैदल चलकर पैट्रोङ्क्षलग की व 72 टावरों की समूची तारों और प्रत्येक टावर की डिस्कों की बारीकी से जांच की। उन्होंने बताया कि सतलुज दरिया में भी कुछ टावर स्थित हैं जिनकी माइनिंग के चलते मिट्टी खिसकने से शायद कुछ नुक्स पड़ा हो सकता है। उन्होंने कहा कि जब कोई भी नुक्स न मिला तो पुन: स्विच लगाने की मंजूरी दी गई फिर बिजली सप्लाई बहाल हो पाई।

swetha