प्रसूति के लिए सिविल अस्पताल में भर्ती महिला की संदिग्धावस्था में मौत

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 10:13 AM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): जिला सिविल अस्पताल में प्रसूति के लिए दाखिल महिला की संदिग्धावस्था में हुई मौत पर परिजनों ने अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए सिविल सर्जन नवांशहर तथा पुलिस विभाग को शिकायत सौंप कर कार्रवाई करने की मांग की है।  मृतका के पिता देसराज निवासी गांव महालों ने बताया कि उसकी लड़की राजिन्द्र कौर की शादी हंसरों निवासी अमनदीप के साथ करीब 3 वर्ष पूर्व हुई थी। शादी के बाद पहली बार गर्भवती हुई उसकी लड़की राजिन्द्र कौर को प्रसूति के लिए सिविल अस्पताल नवांशहर में 14 दिसम्बर को दाखिल करवाया गया था। 15 दिसम्बर को उसकी लड़की ने बड़े आप्रेशन से एक स्वस्थ लड़के को जन्म दिया था। 

सुबह 11 बजे तक उसकी लड़की पूरी तरह से ठीक थी तथा परिवार से बातें भी कर रही थी, परन्तु इस उपरान्त जब वह बाथरूम गई तो नर्सिंग स्टाफ की लापरवाही के कारण वह वहां गिर गई। इससे उसके स्टिच हिल गए तथा उसे दर्द होना शुरू हो गया। अस्पताल के वार्ड में पड़ी उसकी लड़की के बार-बार फोन करने पर भी नर्सों ने परिवार वालों को उससे मिलने नहीं दिया। नाजुक हालत को देख कर उन्होंने निजी अस्पताल के लिए रैफर कर दिया जहां पहुंचने पर उसकी लड़की की मौत हो गई। 

साहिब मेरी लड़की की मौत नर्सों व संबंधित डाक्टर की लापरवाही से हुई
मृतका के पिता देसराज सेहत विभाग को सौंपी शिकायत में कहा कि साहिब उसकी लडकी की मौत डाक्टर तथा नर्सों की लापरवाही से हुई है। उसने मांग करते हुए कि उसकी बेटी की मौत की जांच डाक्टरों के पैनल से करवाई जाए तथा लापरवाही करने वाले आरोपियों के खिलाफ बनती कार्रवाई की जाए। 

अस्पताल स्टाफ ने स्वयं पुलिस को फोन कर मांगी सुरक्षा
अस्पताल में प्रसूति के लिए आई महिला की मौत के बाद परिजनों के गुस्से को देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने स्वयं पुलिस को फोन करके सुरक्षा की मांग की। इस संबंधी एस.एच.ओ. सिटी नवांशहर इंस्पैक्टर सहिबाज सिंह ने बताया कि आज सुबह करीब 12 बजे उन्हे सिविल अस्पताल से फोन आया था जिसमें महिला की मृत्यु के उपरान्त किसी भी तरह की संभावित स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा की मांग की गई थी। उन्होंने बताया कि जानकारी के उपरान्त अस्पताल में पर्याप्त पुलिस कर्मचारी तैनात कर दिए गए थे। 

क्या कहना सिविल अस्पताल के डाक्टरों का
*
सिविल सर्जन  डा. गुरिन्द्र कौर ने कहा कि डाक्टर व नर्सिंग स्टाफ की लापरवाही के आरोपों वाला शिकायत पत्र उन्हें मिला है जिसकी जांच करवाई जा रही है। यदि कोई लापरवाही सामने आती है तो उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगा।  

 *इस संबंध में सीनियर मैडीकल अधिकारी डा. हरविन्द्र सिंह से बात की गई तो उन्होंने किसी भी तरह के लापरवाही के आरोपों को नकारते हुए कहा कि डिलीवरी बड़ी आप्रेशन के बाद हुई थी तथा जच्चा व बच्चा पूर्ण तौर पर ठीक थे। उन्होंने बताया कि आज बाथरूम में गिर जाने के बाद ही महिला का शरीर पूरी तरह से क्लैप्स कर गया। हालांकि डाक्टरों ने उसे बचाने के भरसक प्रयास किए।  

 

swetha