प्राइवेट बस चालकों द्वारा लोगों से किया जा रहा धोखा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 10:21 PM (IST)

रूपनगर (विजय): कुछ प्राइवेट बसों के मालिक व कंपनियां सवारियों से चंडीगढ़ के नाम पर धोखा कर रही हैं और सवारियां चंडीगढ़ से पहले उतार दी जाती हैं, जिसके उपरांत सवारियों को ऑटो आदि की मदद से चंडीगढ़ तक पहुंचना पड़ता है। इसी प्रकार लुधियाना की तरफ जाने वाली सवारियों को परेशान किया जाता है। 

पता चला है कि रूपनगर के बस स्टैंड से कुछ प्राइवेट बसें चंडीगढ़/मोहाली का बोर्ड लगा कर सवारियों को चंडीगढ़ की आवाज लगा कर बस में बिठा लेती हैं, लेकिन इन सवारियों को चंडीगढ़ से पहले ही मोहाली के समीप उतार दिया जाता है और यहां से उन्हें ऑटो या किसी अन्य वाहन में बिठा कर मोहाली व चंडीगढ़ तक पहुंचा दिया जाता है, जिससे सवारियों को भारी परेशानी होती है। पता चला है कि इन बसों के चालकों का आगे ऑटो वाहन चालकों के साथ कमीशन तय है। बसों वाले चंडीगढ़ व मोहाली तक का किराया वसूल लेते हैं और फिर ऑटो वालों को कमीशन के आधार पर आगे भेज देते हैं। ये बसें रूपनगर नया बस स्टैंड व पुराने बस स्टैंड से सवारियां बिठाती हैं। सरकारी नियमों के अनुसार कोई भी प्राइवेट बस चंडीगढ़ में दाखिल नहीं हो सकती।

इसी प्रकार जो प्राइवेट बसें पठानकोट, होशियारपुर आदि क्षेत्रों से आती हैं, उनका भी चंडीगढ़ का परमिट नहीं है। कुछ सवारियों ने बातचीत करते हुए मांग की कि इन प्राइवेट बसों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए और बस के ऊपर सही बोर्ड लगाया जाए और बस चालक उनसे सही किराया वसूलें। यदि पंजाब रोडवेज के अधिकारी इस ओर ध्यान दें तो यह गोरखधंधा नहीं चल सकता और लोग चंडीगढ़ व मोहाली के लिए केवल रोडवेज की बसों में ही बैठेंगे, पर ऐसा लगता है कि कुछ प्राइवेट मालिकों की रोडवेज के कुछ अधिकारियों के साथ मिलीभगत है। इस कारण वे इस ओर ध्यान नहीं देते और रोडवेज को लगातार घाटा पड़ रहा है। रोडवेज को चाहिए कि वह रूपनगर पुराने बस स्टैंड पर भी अपना स्थायी अड्डा इंचार्ज लगाए ताकि रोडवेज की आय बढ़ सके और कुछ बस चालकों का धंधा समाप्त हो सके तथा सवारियों को राहत मिल सके। 

Punjab Kesari