छुट्टियां खत्म होते ही स्कूलों में चैक होगी बच्चें व अध्यापकों की हाजिरी

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 01:30 PM (IST)

नवांशहर(मनोरंजन): गर्मी की छुट्टियां खत्म होने के बाद साथ ही 2 जुलाई को राज्य के सभी सरकारी स्कूल खुल जाएंगे। शिक्षा विभाग की ओर से एक पत्र जारी करके स्कूलों का निरीक्षण करने को लेकर जिले के डी.ई.ओ., डिप्टी डी.ई.ओ., डिप्टी सुपरिंटैंडैंट, स्कूल शिक्षा सुधार टीम व डाइट प्रिंसीपल की ड्यूटियां लगाई गई हैं। 

विभाग ने हिदायत दी कि बोर्ड की ओर से जारी किए गए परीक्षा परिणाम में कमजोर रहने वाले स्कूलों की चैकिंग को तरजीह दी गई है। इसके अलावा जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम अ‘छा रहा है उन पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। बोर्ड ने अपने पत्र में यह भी कहा कि इंगलिश मीडियम व स्मार्ट स्कूलों का निरीक्षण पहल के आधार पर किया जाए। स्कूल के मुख्याध्यापक द्वारा अपने विषय की कक्षा लेने संबंधी यकीनी करने को कहा गया है। स्कूलों में इंगलिश मीडियम किताबों की पहुंच संबंधी भी जानकारी लेने को कहा गया। 

स्कूलों में बनाई गई एस.आई.टी. लैब में कम्प्यूटर, कम्प्यूटर लैब, एजुसैट लाइब्रेरी, आर.ओ.टी. व साइंस लैब की चालू हालत संबंधी जानकारी, स्कूल में विद्यार्थियों की हाजिरी संबंधी, मिड-डे मील में दिए जा रहे खाने संबंधी, स्कूल व शौचालयों में साफ-सफाई संबंधी, अध्यापकों, कर्मचारियों के जी.पी.एफ. जी.आई.एस. व ए.सी.पी. केसों के निपटारे संबंधी जानकारी लेने के भी आदेश दिए हैं। शिक्षा विभाग की ओर से निरीक्षण के लिए जाने वाले अधिकारियों को निरीक्षण करने के लिए इसके अलावा अन्य हिदायतें भी जारी की गई हैं जिसके अनुसार वह स्कूलों का निरीक्षण करेंगे। 
 

Vatika