तेज बारिश व ओलाबृष्टि से मुरझाए किसानो के चेहरे

punjabkesari.in Thursday, Feb 07, 2019 - 05:21 PM (IST)

नवांशहर (मनोरंजन): मौसम की तरफ से एका -एक करवट लेने और बारिश की तेज फुहारों से मौसम को एक बार फिर ठंडक घुल गई है। बुधवार देर रात से हो रही बारिश वीरवार सारा दिन भी लगातार जारी रही। जिस कारण तापमान में हलकी गिरावट आई। ठंड कारण लोग घरों में ही दुबके रहे। बाज़ारों में लोग आम दिनों की अपेक्षा कम देखने को मिले। 

पिछले कुछ दिनों से मौसम के मिज़ाज कुछ ढ़ीली रही। सुबह शाम ही ठंड महसूस हो रही थी। दिन के समय तेज धूप निकल रही थी जिस के कारण पारे का पैमाना काफ़ी उपर आ गया था परन्तु पिछले दो दिनों से सूरज देवता के दर्शन नसीब नहीं हुए। आसमान में बादलबारी लगातार बनी रही। वीरवार प्रात:काल  तेज बारिश की फुहारें पडऩीं शुरू हो गई। जिस कारण मौसम काफ़ी ठंडा रहा, लोग घरो में दुबके रहे। मौसम ठंडा होने के कारण खाने पीने की चीजों की बिक्री में काफी देखने को मिलीं।

बारिश और तेज हवाओं के कारण जनजीवन भी काफ़ी प्रभावित हुआ। बून्दाबांदी के चलते जहाँ शहर में अलग-अलग जगहोंं पर किचड़ ही किचड़ हो गया जिस कारण राहगीरों को काफी परेशानी हुई। ज्यादातर हिस्सों में बिजली व्यवस्था भी प्रभावित हुई। तेज़ हवाओं के कारण वाहन चालकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

वीरवार को सुबह से हो रही तेज बारिश व ओलाबृष्टि से गेंहू की फसल को काफी नुकसान हुआ है। जिस कारण किसानो के चेहरो पर तनाव की लकीरे खिचने लगी। खेती माहिरो का कहना है कि तेज बारिश गेंहू की फसल के लिए काफी नुकसानदायक है इससे गेंहू का रंग पीला पड़ सकता है। क्वालिटी खराब होने के साथ साथ उत्पादन भी गिरेगा। तेज हवाओं के चलते फसल खेतो में बिछ गई है। क्योकि पौदा अभी भारी नही हुआ है। 

Mohit