भारी वर्षा से नूरपुर बेदी क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित, सैकड़ों एकड़ उपजाऊ जमीन नष्ट

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2019 - 03:32 PM (IST)

नूरपुर बेदी (अविनाश): गत दिवस से हो रही मूसलाधार वर्षा से नूरपुर बेदी क्षेत्र के कई गांव बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। लोगों के घरों, गलियों व गांवों को जाने वाली संपर्क सड़कों पर वर्षा का पानी जमा होने से जहां लोगों का आर्थिक नुक्सान हुआ है, वहां अन्य लोग भारी परेशानी अनुभव कर रहे हैं। स्थानीय नूरपुर बेदी शहर में पानी की निकासी न होने से शहर की बंगालाबस्ती में भारी मात्रा में पानी जमा हो गया और उनकी समस्त झुग्गियां पानी में डूब गईं। लोग घर से बेघर हो गए और मुख्य सड़क पर आकर जमा हो गए और जाम लगा दिया। 

उन्होंने मांग की कि उनकी आर्थिक मदद भी की जाए। इस मौके पर नौजवान समाजसेवी अजयवीर सिंह लालपुरा ने एसजीपीसी से संपर्क करके उनके लिए लंगर की व्यवस्था करवाई। इसके अतिरिक्त साथ लगती कालोनी की मुख्य गली भी पानी से भर गई और कालोनी के घरों में भी पानी प्रवेश कर गया। लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा। शहर के एक निजी स्कूल में रात्रि के समय पानी घुस गया और इमारत को क्षति पहुंची। रात्र के समय चौकीदार की बच्ची के डूबने की आशंका बनी हुई। इसी संदर्भ में एसडीएम कन्नू गर्ग द्वारा भी शहर का दौरा किया गया तथा प्रभावित लोगों की क्षति का जायजा लिया गया। थाना प्रभारी जतिन कपूर से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि उनकी टीमों द्वारा क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया जा रहा है और लोगों की सुरक्षा हेतु अतिरिक्त प्रबंधों की समीक्षा की जा रही है। प्रशासन द्वारा भी अपने अधिकारियों द्वारा क्षेत्र में प्रभावित लोगों एवं क्षति पर नजर रखी जा रही है। 

उल्लेखनीय है कि नूरपुर बेदी से आनंदपुर साहिब वाया बुर्ज वाली सड़क पर पानी भर गया है और रास्ता बंद हो गया है। भाखड़ा झील से अतिरिक्त पानी छोड़ने के मद्देनजर सतलुज दरिया के निकटवर्ती लोगों में सहम देखा जा सकता है। इन गांवों में वर्षा का पानी घुसने के कारण गांवों की फिरनियां एवं गलियां जलमग्न हो गई हैं और लोगों की परेशानी का कारण बनी हुई है। नूरपुर बेदी शहर में पशुओं के अस्पताल की इमारत पानी में डूबी नजर आ रही है। शहर के लोगों द्वारा जोरदार मांग की जा रही है कि शहर में पानी की निकासी की पुख्ता व्यवस्था की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News