नंगल में गैस पाइप लाइन बिछने से लोगों को घरों में ही मिलेगी सस्ती घरेलू गैस : राणा के.पी.

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 02:43 PM (IST)

नंगल (सैनी): पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी. सिंह के प्रयत्नों से नंगल पंजाब का पहला ऐसा विकसित और आधुनिक शहर होगा, जहां घरेलू रसोई गैस की सुविधा पाइप लाइन द्वारा हर घर, स्कूलों और यापारिक संस्थानों  में पहुंचाई जाएगी और एक सी.एन.जी. गैस स्टेशन भी स्थापित किया जा रहा है, जिसके साथ यह शहर पंजाब का पहला इस सुविधा वाला शहर बन जाएगा। इस 150 करोड़ के प्रोजैक्ट की शुरूआत 22 सितम्बर को स्पीकर राणा के.पी. सिंह ने शिवालिक एवेन्यू नंगल में भूमि पूजन करके की थी।

 

इस संबंध में आज स्पीकर राणा के.पी. सिंह ने कहा कि इस गैस पाइप लाइन से यहां एन.एफ.एल. को गैस आधारित बनाया गया है। लोगों को सिलैंडरों की ढुलाई से राहत मिलेगी और बिजली और पानी की तरह इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इलाके को पूरा विकसित करने का सपना अब साकार हो गया है। व्यापार के प्रफुल्लित होने से नंगल क्षेत्र में बेरोजगारी दूर करके पंजाब सरकार ने आर्थिकता को मजबूत करने का प्रण लिया है। इस दिशा में नंगल का यह गैस पाइप लाइन प्रोजैक्ट एक मील पत्थर साबित हो गया है।  

 पंजाब में सबसे पहले घरेलू गैस पाइप लाइन बिछाने का काम नंगल से शुरू किया है, जहां 60 किलोमीटर गैस पाइप लाइन बिछा दी गई है और लगभग 1000 घरों की रसोई तक स्टील और फाइबर की पाइप लाइन पहुंची है। अगले कुछ दिनों में नंगल के 200 खपतकारों को यह रसोई गैस मिलनी शुरू हो जाएगी। इस विधानसभा क्षेत्र का दूसरा शहर श्री आनन्दपुर साहिब है, जहां 41 किलोमीटर गैस पाइप लाइन बिछवाई जा रही है। इसके लिए भारत पैट्रोलियम ने सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए हैं। इस पड़ाव के अधीन कीरतपुर साहिब अगला प्रोजैक्ट होगा, जहां खपतकारों को पाइप लाइन द्वारा रसोई गैस मिलेगी। 

 

Punjab Kesari