ठेकेदार की मनमर्जी से विवादों में घिरा सरस मेला

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2019 - 10:47 AM (IST)

रूपनगर(विजय): जिला प्रशासन की अगुवाई में लगभग 10 दिनों से चल रहा सरस मेला लगातार एंट्री फीस में वृद्धि को लेकर विवादों में घिरता जा रहा है। बेशक एंट्री फीस प्रशासन द्वारा ठेके पर दी हुई है पर इसके बावजूद प्रशासन की नाक तले ठेकेदार दिन-प्रतिदिन एंट्री फीस को बढ़ा रहा है। वहीं अब 12 अक्तूबर को प्रसिद्ध गायक बब्बू मान की प्रोफॉर्मैंस वाले दिन यह फीस 500, 1000 और 2000 रुपए तक कर दी गई है। टिकट रेट संबंधी पोस्टर भी लगाए गए हैं। 

गौरतलब है कि प्रशासन द्वारा सरस मेले की एंट्री के लिए शुरूआत के समय 20 रुपए फीस रखी गई थी और इसके अलावा मेला देखने के लिए कोई फीस नहीं थी जबकि अब प्रशासन द्वारा कलाकारों के नाम पर एंट्री फीस बढ़ा दी गई है। आम दिनों में वसूली जाने वाली एंट्री फीस 20 रुपए को मनमर्जी से कई बार किसी किसी दिन 30 रुपए कर दिया जाता है। कलाकारों के आयोजन को देखने हेतु वसूली जाने वाली फीस पहले 50 रुपए कर दी और इसके बाद 100 रुपए कर दी गई। इस संबंधी लोगों का कहना है कि सरस मेले दौरान भारी फीस एकत्रित कर जहां लोगों के साथ लूट की जा रही है, वहीं ठेकेदार मोटी कमाई कर रहा है।

लोगों ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा करवाए जा रहे इस मेले को प्रशासन ने मोटा मुनाफा कमाने के लिए निजी हाथों में बेच दिया है और ये लोग किसी न किसी तरीके से लोगों के साथ लूट कर रहे हैं। मेले में पहुंचने वाले लोगों का कहना है कि प्रशासन द्वारा पहले 20 रुपए से बढ़ाकर टिकट 50 रुपए एवं 100 रुपए करने के बाद अब टिकट का रेट काफी अधिक बढ़ा कर लोगों की जेब पर डाका डाला जा रहा है। ऐसे मेलों के नाम पर इस तरीके से लूट करना जांच का भी विषय है। यही वजह है कि लोगों का उक्त मेले से मोह भंग होना शुरू हो गया है।

अधिकारियों के खिलाफ हो कार्रवाई
एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि पंजाब सरकार इस मेले में लगी खाने-पीने की वस्तुओं सहित अन्य चीजों संबंधी स्टालों के दिए गए बड़े स्तर पर फंड की जांच करवाए। उन्होंने कहा कि इन स्टालों से प्रशासन ने लाखों रुपए इकट्ठा किए हैं जबकि सरकार द्वारा मेला करवाने के लिए एक बड़ा फंड दिया गया है। उन्होंने कहा कि फंड के नाम पर लूट करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। 

मेले के नाम पर लोगों की जेबें काटी जा रहीं : विधायक संदोआ 
हलका रूपनगर के विधायक अमरजीत सिंह संदोआ ने कहा कि सरस मेले के आयोजन दौरान लोगों की जेबें काटी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार देखने को मिला है कि गायक कलाकार बब्बू मान नाइट दौरान 2000 रुपए टिकट ली जा रही है। सरस मेले के नाम पर लूट खसोट हो रही है और इसकी जांच करवाई जाएगी एवं इस मामले में मुख्यमंत्री से बात करेंगे। प्रशासन तुरंत मेले में टिकटों के बढ़ाए रेटों को कम करे।

लूट की हो जांच
स्थानीय लोगों ने केंद्र और पंजाब सरकार से मांग की कि मेले के नाम पर हो रही हर तरह की लूट की जांच करवाई जाए ताकि इस मेले में हुए घपले बारे पता लग सके और इसे लोक हित में उजागर भी करना चाहिए। कुछ लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि मेले के नाम पर लोगों को दोनों हाथों से लूटा जा रहा है जबकि मार्कीट में मंदी का माहौल है। उन्होंने कहा कि वह अपने परिवारों को इसलिए सरस मेला दिखाना चाहते हैं कि उन्हें देश के विभिन्न प्रदेशों की कल्चर की जानकारी व वहां से संबंधित सामान की प्राप्ति हो सके लेकिन एंट्री फीस ज्यादा होने के कारण मेले का असल मकसद खत्म कर दिया गया है। 

पिछले मेले में एंट्री फीस थी 10 रुपए  
गौरतलब है कि रूपनगर में कुछ साल पहले भी सरस मेला नेहरू स्टेडियम में लगाया गया था और एंट्री फीस केवल 10 रुपए ही रखी गई थी। बताने योग्य है कि पिछले सरस मेले में भी दलजीत दोसांझ व अन्य बड़े कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी थी पर इस मेले में 10 रुपए से ज्यादा टिकट किसी से भी नहीं वसूली गई। यह मेला भी सरकार से प्राप्त हुई राशि से ही करवाया गया था न कि लोगों से फंड एकत्रित किया गया जबकि मौजूदा आयोजित सरस मेले में फंड के नाम पर 15 हजार रुपए प्रति स्टाल के हिसाब से 45 हजार रुपए वसूले गए हैं। इसी प्रकार बच्चों के लिए लगाए गए झूलों व खानपान संबंधी स्टालों से लाखों रुपए एकत्रित किए गए। प्रशासन खर्चे का हवाला देकर इन फंडों को इकट्ठा करने की बात मान रहा है पर सरकार से आए लाखों रुपए से क्या यह मेला नहीं करवाया जा सकता था। 

Edited By

Sunita sarangal