चोरों ने एक ही रात में रूपनगर और बंगा में तोड़े SBI के 2 ATM

punjabkesari.in Thursday, Feb 07, 2019 - 01:58 PM (IST)

रूपनगर(विजय): कुछ अज्ञात व्यक्तियों द्वारा ए.टी.एम. से कैश चोरी करने के लिए गत दिवस देर रात्रि श्री भट्ठा साहिब (रूपनगर) चौक के पास भारतीय स्टेट बैंक के एक ए.टी.एम. से छेड़छाड़ कर तोडफ़ोड़ करने का मामला सामने आया है। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति का जायजा लिया। गनीमत रही कि मशीन में रखे कैश को कोई नुक्सान नहीं पहुंचा।

जानकारी के अनुसार गत दिवस देर रात्रि कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने उक्त ए.टी.एम. को तोड़ कर कैश निकालने का प्रयत्न किया, लेकिन वे मशीन से कैश नहीं निकाल पाए। इसके बाद आरोपी ए.टी.एम. वहीं छोड़ कर फरार हो गए। यह भी जानकारी मिली है कि उक्त ए.टी.एम. पर कोई सिक्योरिटी गार्ड नहीं था। सूचना मिलने के बाद डी.एस.पी. गुरविन्द्र सिंह एवं सिटी थाना प्रभारी राजपाल सिंह गिल मौके पर पहुंच गए।

एफ.आई.एस. कम्पनी को किया गया था आऊटसोर्स
वर्णनीय है कि एस.बी.आई. द्वारा यह ए.टी.एम. एफ.आई.एस. कम्पनी को आऊटसोर्स किया गया था। जब ए.टी.एम. से संबंधित आऊटसोर्स कम्पनी एफ.आई.एस. के अधिकारी से फोन पर बात की गई तो उन्होंने कोई जवाब देने से साफ इन्कार कर दिया। दूसरी तरफ मौके पर मौजूद एस.बी.आई. के डिप्टी मैनेजर हरविन्द्र सिंह ने बताया कि बैंक द्वारा उक्त ए.टी.एम. को उक्त कम्पनी के पास आऊटसोर्स किया है और इसकी सारी जिम्मेदारी संबंधित कम्पनी की है कि वह वहां पर सिक्योरिटी गार्ड अवश्य रखे। उक्त ए.टी.एम. का सारा रिकार्ड संबंधित कम्पनी के पास है, जिससे रिपोर्ट मांगी जा रही है।

कैश चोरी की कोई सूचना नहीं
एस.एच.ओ. सिटी राजपाल सिंह ने बताया कि उक्त वारदात में केवल ए.टी.एम. को काफी नुक्सान पहुंचा है, कैश चोरी की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने ए.टी.एम. मशीन के साथ तोडफ़ोड़ करने व वहां से कैश चोरी करने के प्रयास का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। बंगा-फगवाड़ा मुख्य मार्ग पर स्थित भारतीय स्टेट बैंक की एन.आर.आई. शाखा के बाहर लगे ए.टी.एम. को गत दिवस लुटेरों द्वारा बुरी तरह से तोडऩे का मामला सामने आया है,लेकिन कैश सुरक्षित रहा।

जानकारी के अनुसार जतिन्द्र सिंह नामी शहर निवासी ने बताया कि वह उक्त बैंक से पैसे निकालने के लिए आज सुबह जब ए.टी.एम. मशीन पर पहुंचा तो उसने देखा कि ए.टी.एम. मशीन बुरी तरह टूटी हुई है। इस पर उसने बैंक अधिकारी और स्थानीय थाना सिटी बंगा में सूचना दी। सूचना ूेपर थाना सिटी बंगा के एस.एच.ओ. गोपाल कृष्ण पुलिस पार्टी सहित मौके पर पहुंचे। इसी दौरान संबंधित बैंक अधिकारी भी वहां पहुंच गए। पुलिस को जानकारी देते कर्मचारी मुकेश ने बताया कि उसका काम ए.टी.एम. मशीनों में कैश डालने का है और बीती 4 फरवरी को उन्होंने उक्त ए.टी.एम. मशीन में 15 लाख रुपए डाले थे और इसके बाद बैंक द्वारा कोई लोङ्क्षडग नहीं करवाई गई। 

खंगाली जा रही हैं सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज
एस.एच.ओ. गोपाल कृष्ण ने कहा कि उपरोक्त वारदात संबंधी मामला दर्ज कर लिया है। लुटेरों का पता लगाने के लिए बैंक के आस-पास की इमारतों पर लगे सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज को खंगाला जा रहा है। ङ्क्षफगर प्रिंट विशेषज्ञों को भी बुलाया गया है। जल्द ही लुटेरों को काबू कर मामला सुलझा लिया जाएगा।

बिना सुरक्षा के कई महीनों से खुला रहता था ए.टी.एम
उक्त वारदात में जहां लुटेरे ए.टी.एम. लूटने में असफल रहे वहीं यह बात भी सामने आई है कि उक्त ए.टी.एम. में पिछले कई महीनों से बिना किसी सुरक्षा कर्मचारी/चौकीदार के सारी रात खुला रहता था जबकि पुलिस विभाग द्वारा जिन बैंकों के ए.टी.एम. में कोई सुरक्षा की व्यवस्था नहीं है, उसे रात्रि 8 बजे से सुबह तक अच्छे ढंग से बंद करने के लिए कहा गया है।

बंगा में इस प्रकार की यह तीसरी वारदात है। एक ही रात में चमकौर साहिब, उसके बाद प_ा साहिब में ए.टी.एम. में चोरी की कोशिश करने के बाद बंगा में भी इसी प्रकार की वारदात को अंजाम दिया गया। यह एक ही गिरोह का कार्य है, जिसने भारतीय स्टेट बैंक को निशाना बनाया हुआ है। एक ही निजी कम्पनी के ए.टी.एम. सभी बैंकों मेंलगे हुए हैं। - दीपिका सिंह, डी.एस.पी. बंगा


 

Vaneet