सैलानियों की बढ़ रही आमद के कारण श्री आनंदपुर साहिब में टूरिज्म कारोबार हुआ प्रफुल्लित

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 10:50 AM (IST)

रूपनगर/श्री आनंदपुर साहिब (विजय): शिवालिक की रमणीय पहाडिय़ों की गोद में रूपनगर जिले के 2 उपमंडल श्री आनंदपुर साहिब तथा नंगल के कुदरती मनमोहक प्रदूषण रहित वातावरण व धार्मिक स्थानों के चलते सैलानियों में आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं।प्रत्येक वर्ष यहां सैलानियों की आमद में वृद्धि हुई है, जिसके चलते इस क्षेत्र का पर्यटन कारोबार व व्यापार भी प्रफुल्लित हुआ है।

इस क्रम में विरासत-ए-खालसा की बढ़ती लोकप्रियता ने पर्यटकों को अपनी ओर काफी आकॢषत किया है। इसी प्रकार धार्मिक स्थल तख्त श्री केसगढ़ साहिब श्री आनंदपुर साहिब तथा उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता नयना देवी के दर्शनों के लिए संगत की आमद हर समय काफी बनी रहती है। यही कारण है कि गर्मियों की स्कूली छुट्टियों के दौरान पर्यटक यहां भारी संख्या में पहुंचते हैं। तख्त श्री केसगढ़ साहिब के मैनेजर जसवीर सिंह ने कहा कि भले ही तख्त साहिब पर संगत की सदैव आमद बनी रहती है परंतु गर्मियों की छुट्टियां होने पर बहुत से पारिवारिक सदस्य अपने बच्चों को पवित्र स्थलों के दर्शन करवाने पहुंचते हैं।

भाखड़ा डैम के सहायक लोक संपर्क अधिकारी सतनाम सिंह ने कहा कि नंगल में स्थित भाखड़ा डैम को देखने के लिए अन्य प्रांतों से आने वाले सैलानियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। नगर कौंसिल नंगल के ई.ओ. मनजिन्द्र सिंह ने बताया कि नंगल में स्थापित हुई महाराणा प्रताप की प्रतिमा को देखने के लिए काफी सैलानियों के पहुंचने की सूचना मिल रही है।
 

Vatika