Video में देखें, होला-मोहल्ला में कैसे अलौकिक रंग में रंगा श्री आनंदपुर साहिब

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2019 - 12:54 PM (IST)

रूपनगर/श्री आनंदपुर साहिब(विजय): खालसाई जाहो जलाल का प्रतीक राष्ट्रीय पर्व होला मोहल्ला खालसे के जन्म स्थान श्री आनंदपुर साहिब में आज भव्य रूप से आरंभ हो गया। 3 दिवसीय राष्ट्रीय पर्व के पहले दिन तख्त श्री केसगढ़ साहिब में श्री अखंड पाठ साहिब आरंभ किए गए, जिनके भोग 21 मार्च को डाले जाएंगे। आरंभता की अरदास तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रघुवीर सिंह ने की। तख्त श्री केसगढ़ साहिब में मेले की आरंभता के मौके पर सिंह साहिब ज्ञानी रघुवीर सिंह ने देश-विदेश से नतमस्तक होने के लिए इस पवित्र धरती पर पहुंची नानक नाम लेवा संगत को जहां होला मोहल्ला के पवित्र त्यौहार की बधाई दी, वहीं उन्होंने संगत को हर वर्ष यहां मनाए जाते इस ऐतिहासिक त्यौहार के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि गुरु साहिब द्वारा होला मोहल्ला की शुरू की गई इस रिवायत को सिर्फ मेले तक ही सीमित करके न सोचा जाए बल्कि इस धरती से प्रण लिया जाए कि सभी गुरु महाराज के दर्शाए मार्ग पर अमल करें एवं अमृत छक कर गुरु वाले बनें। मंगलवार को मेले के प्रथम दिन देश-विदेश से पहुंची हजारों की संख्या में संगत ने तख्त श्री केसगढ़ साहिब के अलावा गुरुद्वारा शीशगंज साहिब, गुरुद्वारा भोरा साहिब, गुरुद्वारा गुरु के महल, गुरुद्वारा किला फतेहगढ़ साहिब, गुरुद्वारा शहीद बाबा संगत सिंह, गुरुद्वारा किला आनंदगढ़ साहिब में माथा टेका। सभी गुरुद्वारा साहिबान को शिरोमणि कमेटी द्वारा सुंदर तरीके से सजाया गया है।

तख्त साहिब में प्रात: से कतारबद्ध संगत वाहेगुरु का जाप करती बारी सहित माथा टेक रही थी। बड़ी संख्या में संगत द्वारा तख्त साहिब के बिल्कुल सामने पवित्र सरोवर में स्नान किया गया। पूर्व की तरह इस बार मान दल को छोड़ कर किसी भी सियासी पार्टी की तरफ से यहां कांफ्रैंस का आयोजन नहीं किया गया है। शिरोमणि कमेटी द्वारा तख्त साहिब की बड़ी ग्राऊंड में धार्मिक स्टेज लगाई गई है, जिसमें कौम के महान कीर्तनी जत्थों, कविश्री जत्थों और ढाडी जत्थों द्वारा जहां संगत को गुरबाणी कीर्तन से निहाल किया जाएगा वहीं सिंह साहिब, शिरोमणि कमेटी के प्रधान साहिब सहित अन्य बड़ी संख्या में धार्मिक शख्सियतें संगत के साथ अपने विचार सांझा करने के लिए शमूलियत करेंगी।

Anjna