तूफान व बारिश के साथ ओलावृष्टि, जनजीवन अस्त-व्यस्त

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2019 - 10:01 AM (IST)

रूपनगर(विजय):अचानक आंधी और बारिश आने के कारण रूपनगर शहर सहित क्षेत्र में जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। वहीं शहर में करीब अढ़ाई घंटे तक बिजली गुल हो गई, जिस कारण पूर्ण रूप से अंधेरा छा गया। बारिश के कारण नई अनाज मंडी में हजारों बोरी गेहूं भीग और खराब हो गया। साथ ही गेहूं की खरीद को लेकर जिला प्रशासन के प्रबंधों की पोल भी खुल गई। जिले का कोई अधिकारी किसानों की खबर लेने नहीं पहुंचा। 

सायं रूपनगर क्षेत्र में अचानक आंधी व तूफान और बारिश के कारण राहगीर रास्ते में ही रुक गए और तूफान थमने का इंतजार करने लगे। शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। सड़कों पर भी पानी इकट्ठा हो गया, जिससे वाहन चालकों सहित राहगीरों का आना-जाना काफी कठिन हो गया। नई अनाज मंडी में खुले आसमान तले पड़ा किसानों का गेहूं बारिश के कारण खराब हो गया। नई अनाज मंडी में खरीदा गया गेहूं सोलखियां के समीप स्टाक किया जा रहा था, लेकिन यहां भी गेहूं के भीगने का समाचार है। 

जानकारी मिली है कि यहां गेहूं की जो बोरियां खुले आसमान तले रखी हुई थीं वह भी भीग कर खराब हो गया। इससे किसानों व सरकार का करोड़ों रुपए का नुक्सान हो गया। दरअसल सरकार द्वारा बारिश से निपटने के लिए कोई अग्रिम प्रबंध नहीं किए गए थे जबकि जिला प्रशासन को चाहिए था कि वह मौसम विभाग से संपर्क में रहता और गेहूं को बचाने के लिए पहले ही प्रबंध कर लिए जाते। जिला प्रशासन हर बार यह कहता है कि गेहूं की खरीद के लिए सभी प्रबंध पूरे हो चुके हैं परंतु वास्तविकता में ऐसा कुछ नहीं होता। आजकल जिला प्रशासन के अधिकारी केवल चुनाव ड्यूटी पर लगे हुए हैं और उनका दूसरे कार्यों की तरफ कोई ध्यान नहीं है जबकि जिला प्रशासन को सभी कार्यों की ओर ध्यान देना चाहिए ताकि किसानों व आम लोगों को कोई परेशानी न हो।किसानों की फसल के लिए कोई प्रबंध नहीं

अनाज मंडी रूपनगर में उपस्थित किसानों रूपेन्द्र सिंह रूपा, भाग सिंह, दर्शन सिंह, गुरचरण सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बारिश से निपटने के लिए कोई प्रबंध नहीं किए गए थे, जिस कारण सरकार द्वारा खरीद की गई गेहूं और किसानों की गेहूं पानी में डूबने के कारण नष्ट हो गई। जब किसानों से यह पूछा गया कि क्या उन्हें इसका मुआवजा मिलेगा तो उन्होंने कहा कि जब पहले नहीं मिलता तो अब कहां से मिलेगा। उन्होंने कहा कि खरीद एजैंसियों और जिला प्रशासन द्वारा किसानों की फसल के लिए कोई प्रबंध नहीं किया गया। इस कारण किसानों का काफी नुक्सान हुआ है।

 कई स्थानों पर फ्लैक्स, पेड़ आदि गिरे
बारिश के कारण अचानक शहर में घुप्प अंधेरा छा गया। सायं के समय तेज आंधी चलने के कारण बिजली व्यवस्था एकदम ठप्प हो गई। बारिश के बाद करीब अढ़ाई घंटे बिजली ठप्प रही और समाचार लिखे जाने तक बिजली सप्लाई बाधित थी। इसके अलावा कुछ पुराने वृक्ष गिरने का समाचार भी मिला है, जिससे यातायात भी प्रभावित हुआ। बारिश के कारण कई स्थानों पर फ्लैक्स आदि सड़कों पर गिर गए, जबकि कई स्थानों पर पेड़-पौधे आदि गिरने का समाचार है। तेज बारिश के कारण देर सायं तक सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा। 

swetha