पल्स पोलियो मुहिम में 55 हजार से अधिक बच्चों को दवाई पिलाने का लक्ष्य

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 10:30 AM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): जिले में 19 से 21 जनवरी तक चलने वाले पल्स पोलियो दौरे दौरान 5 वर्ष तक के 55,621 बच्चों को पोलियो से बचाव के लिए दवाई पिलाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ बी.डी.पी.ओ. व ई.ओ. की भूमिका महत्त्वपूर्ण रहेगी। यह जानकारी डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी ने पल्स पोलियो तहत बनी जिला टास्क फोरस व जिला स्वास्थ्य सोसायटी की बैठक दौरान दी। 

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस मंतव्य के लिए जिले में 444 कैंप टीमों, 16 ट्रांजिट टीमों और 7 मोबाइल टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने जिले के समूह परिवारों जिनके बच्चों की आयु 5 वर्ष के बीच है, को पोलियो से बचाव की यह दवाई जरूर पिलाने की अपील की। उन्होंने बताया कि ट्रांजिट टीमें भट्ठियों व अन्य दूर-दूर के स्थानों और मोबाइल टीमें अपने बच्चों के साथ सड़कों पर सफर करने वाले परिवारों के लिए बनाई गई हैं। डिप्टी कमिश्नर ने बैठक में शामिल समूह अधिकारियों जिनमें शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, पंचायत व स्थानीय सरकारी विभागों, रोडवेज व अन्य संस्थाओं को पुलिस पोलियो मुहिम दौरान अधिक से अधिक योगदान देने के लिए कहा। बैठक दौरान कोटपा एक्ट तहत जिले में हुई मासिक प्रगति का विवरण देते जिला स्वास्थ्य डा. कुलदीप राय ने जानकारी दी कि गत माह 102 चालान किए गए और 7,480 का जुर्माना वसूल किया गया। 

सिविल सर्जन डा. राजिंद्र प्रसाद भाटिया ने जिले में दिसम्बर महीने के दौरान लिंग अनुपात में आए सुधार बारे बताया कि इस माह 1 हजार लड़कों पर 922 लड़कियों की जन्म दर रजिस्टर की गई। इस अवसर पर जिले में चल रही स्वास्थ्य सेवाओं, स्वास्थ्य प्रोग्रामों जैसे कि जच्चा-बच्चा का टीकाकरण, आयुष्मान सरबत सेहत बीमा प्रोग्राम, मुख्यमंत्री कैंसर राहत फंड, जननी सुरक्षा योजना आदि की प्रगति से अवगत करवाया। जिला ड्रग कंट्रोल अधिकारी व सहायक कमिश्नर (फूड) ने अपनी प्रगति बताई। 

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी (एलीमैंटरी) सतिंद्रवीर सिंह, जिला टीकाकरण अधिकारी दविंद्र ढांडा, जिला परिवार भलाई अधिकारी डा. सुखविंद्र, ड्रग कंट्रोल अधिकारी जय-जयकार सिंह, जिला मास मीडिया जगत राम, ट्रैफिक इंचार्ज रतन सिंह व समूह एस.एम.ओ. आदि उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News