अध्यापकों ने विधायक की कोठी के बाहर की भूख हड़ताल

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 01:50 PM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी, मनोरंजन): 5178 अध्यापक यूनियन ने आज शिक्षा विभाग में रैगुलर करने की मांग को लेकर हलका विधायक अंगत सिंह की कोठी के बाहर एक दिवसीय भूख हड़ताल रख कर पंजाब सरकार के खिलाफ तीखा रोष व्यक्त करते हुए नारेबाजी की।अध्यापकों ने देर शाम विधायक की कोठी के बाहर पंजाब सरकार का पुतला फूंक कर जोरदार नारेबाजी भी की। इस अवसर पर जिला प्रधान जसविन्दर सिंह औजला ने बताया कि 5178 अध्यापक यूनि. पिछले लंबे समय से शिक्षा विभाग में रैगुलर करने की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे हैं, परन्तु अध्यापकों को पंजाब सरकार की वायदा खिलाफी के अतिरिक्त कुछ भी हासिल नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि अध्यापक रैगुलर होने की मांग को पूरा होने के स्थान पर बिना वेतन स्कूलों में काम करने को मजबूर हो रहे हैं। 

नियुक्ति की शर्त तहत 3 वर्ष उपरान्त अध्यापकों को करना था रैगुलर 
औजला ने बताया कि योग्यता पूरी करते टैट पास 5178 अध्यापकों को पंजाब सरकार की ओर से 2014 में 3 वर्ष तक ठेके की शर्त पर प्रति महीना 6 हजार रुपए वेतन पर नियुक्त किया गया था। नियुक्त पत्र की शर्तों के तहत 5178 अध्यापकों को अक्तूबर, 2017 में रैगुलर किया जाना था तथा इस संबंधी डायरैक्टर शिक्षा विभाग की ओर से उनके केस भी मंगवा लिए गए थे, परन्तु शर्त अनुसार 3 वर्ष की समय अवधि पूरी होने के 10 महीने बीत जाने के बाद भी उन्हें रैगुलर नहीं किया गया है।

सरकार ने 6 हजार रुपए वेतन को भी किया बंद 
जिला प्रधान ने बताया कि अध्यापकों को मिल रहे मात्र 6 हजार रुपए के वेतन को भी बंद कर दिया गया है जिसके चलते अध्यापक बिना वेतन स्कूलों में अध्यापक कार्य करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार अप्रैल, 2019 से रैगुलर करने जैसी शर्तें रख रही है जिसे जत्थेबंदी की ओर से सिरे से नाकार दिया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार की वायदा खिलाफी के विरोध में 5178 अध्यापक यूनियन आज पंजाब भर में कांग्रेसी मंत्रियों तथा विधायकों के निवास स्थान पर एक दिन की भूख हड़ताल रख कर रोष प्रकट कर रही है तथा इसी संघर्ष के तहत आज हलका विधायक की कोठी के बाहर भूख हड़ताल की जा रही है। 

हड़ताल में ये रहे मौजूद
 कुलदीप सिंह, देसराज बज्जो, कश्मीर सिंह रहिपा, दिलबाग सिंह भारटा, परमजीत सिंह, गुरदीप सिंह, परविन्दर सिंह, भाग सिंह, अजय खटकड़, परमजीत दुगरी, गगन सुनियारा, संदीप सिंह, नवजोत सिंह, मनजीत राम, रामजीत, सुखजिन्दर राम, परवीर सूंढ, गुरदीप सिंह, भाग सिंह, परमिन्दर सिंह, इंद्रजीत कौर, जसविन्दर कौर, मोनिका शर्मा, वीना, हरप्रीत कौर, मनिन्दर कौर, राज कुमारी, रवीना, संतोष, गुरविन्दर कौर इत्यादि उपस्थित थे। 

bharti