अतिक्रमणकारियों ने अवैध कब्जे नहीं हटाए तो होंगे जुर्माने’

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 11:49 AM (IST)

नवांशहर (त्रिपाठी): डिप्टी कमिश्नर विनय बबलानी के आदेश पर आज नगर कौंसिल प्रशासन ने शहर के भीतर के बाजारों में अतिक्रमण हटाने की मुहिम चलाई। इस दौरान कर्मचारियों ने दुकानों के बाहर रखे सामान को कौंसिल की ट्रैक्टर-ट्राली में भर कर जब्त किया। कौंसिल की टीम ने कोठी रोड, तारा आइस फैक्टरी रोड तथा गीता भवन बाजार इत्यादि से अतिक्रमण हटाए। इस अवसर पर कौंसिल सुपरवाइजर अमनदीप सिंह, वरिन्दर कुमार इंस्पैक्टर तथा सतपाल ने बताया कि आज आयोजित मुहिम में अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को चेतावनी दी जा रही है। यदि चेतावनी के बावजूद अतिक्रमणकारियों ने अवैध कब्जों को दूर नहीं किया तो उनके खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई करते हुए जुर्माने लगाए जाएंगे। इस अवसर पर सूरज प्रधान, सन्नी, विनोद कुमार, राजन तथा जसवंत इत्यादि उपस्थित थे

लोगों ने कार्रवाई को बताया मात्र खानापूर्ति 
नगर कौंसिल द्वारा अतिक्रमण को हटाने के लिए की गई कार्रवाई को कई लोगों ने मात्र खानापूर्ति बताया है। लोगों का कहना है कि इस तरह की कार्रवाई मात्र समाचार पत्रों में सुर्खियां बटोरने के अतिरिक्त कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि कौंसिल द्वारा कार्रवाई करने के चंद घंटों में दुकानदारों का सामान उसी स्थान पर पहुंच जाता है जिसके चलते आने-जाने वाले राहगीरों तथा वाहन चालकों को भारी समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। कई बार तो बाजार में लंबे जाम तक लगने की नौबत आ जाती है। 

अवैध पार्क हुए वाहनों पर कार्रवाई नहीं
एक ओर नगर कौंसिल प्रशासन द्वारा शहर के बाजारों से अतिक्रमण हटाने की मुहिम चलाई जा रही थी तो ठीक उसी समय नगर कौंसिल के दफ्तर के नजदीक अवैध पार्क हुए वाहन कौंसिल की इस मुहिम को धत्ता बता रहे थे जिससे दिये तले अंधेरे की कहावत कौंसिल प्रशासन पर चरितार्थ होती नजर आई। यहां वर्णनीय है कि बारादारी पार्क तथा थाना सिटी नवांशहर के पास जिला परिषद के स्थान पर पेड पार्किंग होने के बावजूद आमतौर पर वाहन चालक अपने वाहनों को कौंसिल दफ्तर के पास स्थित जगह पर पार्क करके बाजारों में शॉपिंग के लिए चले जाते हैं जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में न तो कौंसिल प्रशासन कुछ करता है तथा न ही ट्रैफिक विभाग।

आज डिप्टी कमिश्नर के आदेशों पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई है। इस कार्रवाई को लगातार चलाया जाएगा ताकि बाजारों से अतिक्रमण को पूरी तरह से दूर किया जा सके। कौंसिल दफ्तर के नजदीक पार्क होने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए कई बार ट्रैफिक पुलिस को कहा गया है। अवैध पार्किंग का मामला एस.एस.पी. के ध्यान में लाया जाएगा। 
- रामप्रकाश, ई.ओ. नगर कौंसिल

bharti