घनी धुंध व कोहरे से तलवंडी साबो के तीनों थर्मल प्लांटों की लाइनें हुईंट्रिप

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 08:17 AM (IST)

रूपनगर(कैलाश): तलवंडी साबो के थर्मल प्लांट के अचानक बंद हो जाने के कारण प्रदेश के अधिकांश भाग में बिजली का संकट पैदा हो गया। जानकारी मिली है कि घनी धुंध व कोहरे की चपेट में आ जाने से तलवंडी साबो प्लांट की सभी लाइनें बारी-बारी से ट्रिप कर गईं।  सूत्रों के अनुसार पंजाब में बिजली की आपूर्ति के तहत तलवंडी साबो में 660 मैगावाट के 3 यूनिट लगातार बिजली उत्पादन करते हैं, लेकिन घनी धुंध व कोहरे के कारण गत दिवस प्रात: करीब 3 बजे पहले एक लाइन ट्रिप हुई। 

PunjabKesari

इसके बाद करीब 4 बजे दूसरी लाइन और करीब 7.30 बजे तीसरी लाइन ट्रिप हो गई। इससे पंजाब के अधिकांश भाग में बिजली सप्लाई गुल हो गई। बिजली की आपूर्ति के लिए 1-1 घंटे का बिजली कट विभिन्न जिलों में लगाया गया, जिसके  चलते रूपनगर क्षेत्र में प्रात: 10 बजे से 11 बजे तक बिजली सप्लाई प्रभावित रही।

PunjabKesari

आज शुरू होगा रूपनगर थर्मल प्लांट का एक यूनिट
रूपनगर क्षेत्र में स्थापित गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल प्लांट के सभी 6 यूनिट पंजाब में बिजली की ‘नो-डिमांड’ के चलते बंद पड़े हैं परंतु आज जिस तरह से तलवंडी साबो के प्लांट में संकट पैदा हुआ है उससे ग्रिड के खतरे को भांपते हुए रूपनगर थर्मल प्लांट की 1 यूनिट को 26 दिसम्बर को सायं तक ग्रिड सिक्योरिटी को लेकर चालू कर दिया जाएगा। इससे रोजाना 210 मैगावाट बिजली उत्पन्न हो सकेगी।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha