घनी धुंध व कोहरे से तलवंडी साबो के तीनों थर्मल प्लांटों की लाइनें हुईंट्रिप

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 08:17 AM (IST)

रूपनगर(कैलाश): तलवंडी साबो के थर्मल प्लांट के अचानक बंद हो जाने के कारण प्रदेश के अधिकांश भाग में बिजली का संकट पैदा हो गया। जानकारी मिली है कि घनी धुंध व कोहरे की चपेट में आ जाने से तलवंडी साबो प्लांट की सभी लाइनें बारी-बारी से ट्रिप कर गईं।  सूत्रों के अनुसार पंजाब में बिजली की आपूर्ति के तहत तलवंडी साबो में 660 मैगावाट के 3 यूनिट लगातार बिजली उत्पादन करते हैं, लेकिन घनी धुंध व कोहरे के कारण गत दिवस प्रात: करीब 3 बजे पहले एक लाइन ट्रिप हुई। 

इसके बाद करीब 4 बजे दूसरी लाइन और करीब 7.30 बजे तीसरी लाइन ट्रिप हो गई। इससे पंजाब के अधिकांश भाग में बिजली सप्लाई गुल हो गई। बिजली की आपूर्ति के लिए 1-1 घंटे का बिजली कट विभिन्न जिलों में लगाया गया, जिसके  चलते रूपनगर क्षेत्र में प्रात: 10 बजे से 11 बजे तक बिजली सप्लाई प्रभावित रही।

आज शुरू होगा रूपनगर थर्मल प्लांट का एक यूनिट
रूपनगर क्षेत्र में स्थापित गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल प्लांट के सभी 6 यूनिट पंजाब में बिजली की ‘नो-डिमांड’ के चलते बंद पड़े हैं परंतु आज जिस तरह से तलवंडी साबो के प्लांट में संकट पैदा हुआ है उससे ग्रिड के खतरे को भांपते हुए रूपनगर थर्मल प्लांट की 1 यूनिट को 26 दिसम्बर को सायं तक ग्रिड सिक्योरिटी को लेकर चालू कर दिया जाएगा। इससे रोजाना 210 मैगावाट बिजली उत्पन्न हो सकेगी।

 

swetha