चोरों ने लाखों के गहने और नकदी पर किया हाथ ‘साफ’

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 09:50 AM (IST)

नंगल (सैनी, गुरभाग): नंगल इलाके में चोरी और छीना-झपटी की वारदातें कम होने की बजाय और अधिक बढ़ रही हैं जिससे लोगों में दहशत का माहौल है। वह बाहर तो क्या घर में सुरक्षित नहीं हैं। चोर और लुटेरे बिना किसी डर के चोरी और छीना-झपटी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। बीती रात भी नंगल सब डिवीजन के गांव बंदलैहड़ी में एक ही रात में 3 घरों में चोरी की वारदातें सामने आईं जिसमें चोरों ने लाखों के गहनों और लाखों की नकदी पर हाथ ‘साफ’ किया। मिली जानकारी के अनुसार बंदलैहड़ी के एक ही परिवार में 2 सगे भाइयों तथा गांव में एक अन्य घर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया है।

पीड़ित भाइयों पवन कुमार पुत्र मंगतराम और राममूर्ति पुत्र मंगतराम ने बताया कि चोर उनके घर में गली की तरफ बनी खिड़की की ग्रिल को तोड़कर कमरे में दाखिल हुए तथा उन्होंने अलमारी को तोड़ राममूॢत के कमरे के कीमती सामान को चोरी किया जिसके उपरांत उन्होंने घर के अंदर से ही कैंची गेट को कपड़े से बांध कर बड़े भाई पवन के घर के अंदर से उनके कमरे में पड़े लगभग 8 अटैचियों के ताले तोड़े और उन्हें उनमें से अलमारी की चाबी मिल गई। चोरों ने अलमारी खोल कर लगभग 20 तोले सोने के जेवर तथा 80,000 रुपए की नकदी के साथ उनके साइन किए गए चैक भी चुरा लिए। उन्होंने बताया कि इसके साथ चोरों द्वारा उनके घर के जरूरी दस्तावेज भी चोरी किए गए हैं। पवन कुमार ने बताया कि परिवार के सभी 6 सदस्य आंगन में सोए हुए थे तथा चोरों द्वारा उनके बाहरी गेट को बाहर से कुंडी लगाकर बंद कर दिया गया था ताकि कोई भी बाहर न निकल सके। उन्होंने बताया कि उन्हें चोरी होने का पता सुबह करीब 5 बजे लगा।   

27 साल से सऊदी अरब में करते थे काम  
पवन कुमार ने बताया कि वह लगभग 27 साल से सऊदी अरब में काम करते थे तथा कुछ समय पहले ही बीमार होने के चलते गांव वापस आए थे। वहीं उन का छोटा भाई मजदूरी करता है। दोनों भाइयों ने भरे मन से बताया कि उनकी उम्र की कमाई को चोरों ने एक रात में ही उड़ा लिया जिससे परिवार पूरे सदमे है और तथा अब उन्हें समझ नहीं आ रहा कि वह अपने परिवार का पालन-पोषण कैसे करेंगे। इसी तरह तीसरी वारदात में चोरों ने गांव के एक अन्य घर राम कृष्ण पुत्र दाताराम सैनी के घर को निशाना बनाया और वहां भी उन्होंने ग्रिल तोड़कर चोरी को अंजाम दिया। राम कृष्ण ने बताया कि चोरों ने लगभग 6 तोले सोने के जेवर तथा करीब 70 हजार रुपए की नकद राशि चुरा ली। उन्होंने बताया कि रात करीब 3 बजे जब बारिश शुरू हुई तो वह बाहर से अंदर सोने के लिए आए तो देखा कि उनके कमरे का दरवाजा अटक गया है। जब धक्का मारने पर भी दरवाजा नहीं खुला तो उन्होंने अपने बेटे को ऊपर चढ़ कर कुंडी देखने को कहा और जब उसके बेटे ने  ऊपर चढ़ कर देखा तो अंदर कमरे में अलमारी खुली पड़ी थी और खिड़की की ग्रिल भी टूटी हुई थी। 

उन्होंने बताया कि खिड़की की ग्रिल को चोरों ने निकालकर साइड में रखा हुआ था तथा एक अटैची को उन्होंने साथ लगते स्कूल की ग्राऊंड में करीब 50 मीटर दूर फैंका था। राम कृष्ण ने बताया कि उन्होंने घटना के तुरंत बाद पुलिस को फोन किया तो बार-बार फोन करने के बाद भी फोन नहीं उठाया तो उन्होंने इस संबंध में नंगल के एस.एच.ओ. को जानकारी दी तब उन्होंने कहा कि वह जल्दी ही पुलिस को घटना वाली जगह पर भेज रहे हैं। तब कहीं जाकर पुलिस कर्मियों ने मौके की स्थिति का जायजा लिया। पीड़ित परिवारों ने पुलिस और प्रशासन से जोरदार मांग की है कि चोरी की वारदातों को जल्दी से जल्दी पकड़ कर उन्हें इंसाफ दिलाया जाए। 

क्या कहते हैं डी.एस.पी
जब इस संबंध में नंगल के डी.एस.पी. जी.पी. सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि नंगल के एस.एच.ओ. इन चोरी की वारदातों की जांच कर रहे हैं और जल्दी ही उक्त वारदातों को अंजाम देने वालों को पकड़ लिया जाएगा। 

इस इलाके में पहले भी हो चुकी है चोरी की कई बड़ी वारदातें
पुलिस के बिना डर के चोरों ने पिछले कुछ समय के दौरान बंदलैहड़ी में ही पत्रकार के घर को निशाना बनाकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। इस गांव के ही एक अन्य घर को भी निशाना बनाकर लाखों की लूट की थी जिसका अभी तक पुलिस कोई सुराग नहीं लगा पाई। इसके अलावा साथ लगते गांव ब्रह्मपुर में चोरों ने एक ठेकेदार के घर से लाखों का सामान और नकदी तथा एक कपड़े की दुकान  से करीब 18 लाख के कपड़े चुरा लिए थे और दुकान पूरी तरह खाली कर दी थी जिसका भी पुलिस अभी तक कोई सुराग नहीं ढूंढ पाई जिससे पुलिस की कार्रवाई पर बड़ा सवालिया निशान खड़ा होता है तथा कुछ ही दिनों में छीना-झपटी की वारदातों का भी अभी तक कोई पता नहीं चला जिससे अब इलाके के लोग अपने आप को असुरक्षित समझ रहे हैं। 
 
 

bharti