रेलवे स्टेशन में 1948 से चली आ रही टिकट व्यवस्था

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 10:14 AM (IST)

घनौली(शर्मा): रेलवे स्टेशन घनौली 72 साल बाद भी प्राथमिक सुविधाओं से वंचित है। जहां समूचे देश के रेलवे स्टेशनों का कम्प्यूटरीकरण किया गया है, वहीं रेलवे स्टेशन घनौली में अभी भी वर्ष 1948 से चली आ रही टिकट देने की पुरानी व्यवस्था जारी है। इस स्टेशन पर कम्प्यूटर की सुविधा न होने से लोगों को सीट रिजर्वेशन करवाने के लिए रूपनगर जाना पड़ता है।

समाजसेवी संगठन कुदरत के सब बंदे टीम घनौली के संरक्षक जे.ई. कुलदीप और विक्की धीमान ने बताया कि उक्त स्टेशन पर ट्रेन लेने के लिए जहां क्षेत्र के लगभग 30 गांवों के लोग आते हैं, वहीं उत्तर भारत के प्रसिद्ध बिजली उत्पादन केंद्र गुरु गोबिंद सुपर थर्मल प्लांट में काम करते कर्मचारी और अंबुजा सीमैंट फैक्टरी में काम करते हजारों कर्मचारी भी दूर-दराज क्षेत्रों के लिए ट्रेन लेने के लिए घनौली स्टेशन पर आते हैं। उन्होंने बताया कि घनौली के समीप ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री परिवार बिछोड़ा साहिब के लिए आने वाली संगत और हिमाचल प्रदेश के कस्बा ढेरोवाल व नालागढ़ क्षेत्र में लगी इंडस्ट्री में कार्य करने वाले कर्मचारी भी रेलवे स्टेशन घनौली द्वारा ही आते-जाते हैं। 
PunjabKesari, Ticket system running since 1948 at railway station Ghanouli
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म का लैवल भी काफी डाऊन है। ऐसे में उक्त स्टेशन पर बच्चों, बुजुर्गों व महिलाओं को ट्रेन पर चढ़ते अथवा उतरते समय काफी परेशानी होती है। प्लेटफार्म नीचे होने से हमेशा हादसा होने भय रहता है। दूसरी तरफ प्लेटफार्म के बने शौचालयों का इतना बुरा हाल है कि यहां शौचालय में जाने वाले का किसी न किसी बीमारी की चपेट में आने का अंदेशा रहता है। कुलदीप और विक्की धीमान ने कहा कि सांसद अंबिका सोनी द्वारा गोद लिए उक्त गांव के इस रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेनों के साथ-साथ हिमाचल एक्सप्रैस तो रुकती है लेकिन जन शताब्दी, इंटर सिटी और हजूर साहिब जाने वाली ट्रेनें नहीं रुकतीं। इसलिए क्षेत्र निवासियों ने उक्त स्टेशन पर प्राथमिक सुविधाएं मुहैया करवाए जाने की मांग की है। वहीं जनशताब्दी सहित मुख्य ट्रेनों के स्टॉपेज की भी मांग की है। इस मौके पर हरभजन, हंसराज धीमान, जसपाल, गुरप्रीत, जे.एस. रंधावा व अन्य मौजूद थे। 

शीघ्र होगा कम्प्यूटरीकरण
रेलवे स्टेशन घनौली में मौजूद बुकिंग सुपरवाइजर सुभाष चंद ने बताया कि घनौली के रेलवे स्टेशन का कम्प्यूटरीकरण शीघ्र हो जाएगा। लैवल डाऊन प्लेटफार्म संबंधी विभाग को सूचित किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News