अब तेज रफ्तार व शराबी वाहन चालकों के रद्द होंगे ड्राइविंग लाइसैंस

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2019 - 09:46 AM (IST)

रूपनगर(विजय): प्रत्येक वर्ष प्रदेश की सड़कों पर तेज रफ्तार और शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों की गलती से सैंकड़ों जिंदगियां मौत का ग्रास बन रही हैं जिसे देखते हुए सरकार ने अब पंजाब पुलिस को हाईटैक ओवर स्पीड रीडिंग कैमरे व शराबी व्यक्ति की पहचान करने के लिए एल्को मीटर मुहैया करवाए हैं। सरकार द्वारा यह साजो-सामान प्रत्येक जिले के सभी ट्रैफिक इंचार्जों और जिला इंचार्जों को मुहैया करवाए गए हैं ताकि तेज रफ्तार और शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों पर लगाम कसी जा सके। साथ ही नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर बड़े जुर्मानों के साथ-साथ लाइसैंस रद्द करने का सख्त कानून भी लागू किया गया है।

प्रदेश में जिस तरह चहुंमार्गीय सड़कों के जाल बिछ रहे हैं और विभिन्न वाहन कम्पनियों द्वारा एक दूसरे से अधिक व्यापार करने के लिए तेज रफ्तार वाहन ग्राहकों के लिए मार्कीट में उतारे जा रहे हैं, से प्रदेश में लगातार सड़क हादसे भी बढ़ रहे हैं। पंजाब पुलिस द्वारा पंजाब रोड एक्सीडैंट और ट्रैफिक 2017 के जारी आंकड़ों के मुताबिक 2017 में पंजाब भर में 6273 सड़क दुर्घटनाओं में 4463 लोगों की जानें चली गईं और 4218 व्यक्ति गंभीर घायल हुए और करोड़ों का वित्तीय नुक्सान भी हुआ। 

वर्ष 2017 में सड़क हादसों में मरने वालों में जिला लुधियाना टॉप पर
उक्त आंकड़ों अनुसार पंजाब में रोजाना 18 सड़क दुर्घटनाओं में 12 इंसानी जिंदगियां जा रही हैं। अर्थात प्रत्येक 2 घंटे में एक व्यक्ति मौत का ग्रास बन रहा है जिसमें मुख्य कारण तेज रफ्तार व शराब पीकर वाहन चलाना शामिल है। यदि पंजाब के विभिन्न जिलों में सड़क हादसों में मरने वालों की गिनती पर नजर दौड़ाएं तो वर्ष 2017 के आंकड़ों अनुसार अधिक मौतों के मामले में जिला लुधियाना 518 मौतों के साथ पहले नंबर पर है जबकि 374 मौतों के साथ पटियाला दूसरे और तीसरे नंबर पर जिला जालंधर है जहां वर्ष 2017 में 365 मौतें हुईं। इसमें पुलिस के पास इस तरह के अपराधों को रोकने के लिए साजो-सामान की कमी भी एक कारण है। 

रूपनगर टै्रफिक पुलिस को मिले 7 हाईटैक स्पीड रीडिंग कैमरे 
अब प्रदेश सरकार द्वारा इस मामले में गंभीरता दिखाते हुए प्रदेश की पुलिस को हाईटैक करते हुए तेज रफ्तार वाहन चालकों को कंट्रोल करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक के हाईटैक स्पीड रीङ्क्षडग कैमरे और शराब पीकर वाहन चलाने वालों की पहचान के लिए हाईटैक एल्को मीटर मुहैया करवाए गए हैं। इस मुहिम तहत रूपनगर ट्रैफिक पुलिस को 7 हाईटैक स्पीड रीडिंग कैमरे और शराबी वाहन चालकों की पहचान के लिए हाईटैक एल्को मीटर मुहैया करवाए गए हैं। जिले में 6 ट्रैफिक इंचार्ज और एक जिला ट्रैफिक इंचार्ज को 1-1 कैमरा और एल्को मीटर मुहैया करवाया गया है। इससे पहले पंजाब पुलिस के पास पंजाब भर में सिर्फ एक मोबाइल स्पीडगन वाहन था जिसको बार-बार पंजाब के 22 जिलों में भेजा जाता था और 2-3 महीने बाद जिले को 1-2 दिन के लिए यह मोबाइल स्पीडगन वाहन मिलता था।

swetha