अब ट्रैफिक पुलिस बिना वजह कागजात चैक करने को नहीं रोकेगी वाहन

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2019 - 03:02 PM (IST)

नवांशहर(मनोरंजन): ट्रैफिक पुलिस अब बिना वजह वाहनों को रोक कर तलाशी लेने अथवा उसके दस्तावेज चैक नहीं करेगी। शहर के चौक, चौराहों व सड़कों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस सिर्फ यातायात नियमों को तोडऩे वालों को ही रोकेगी। ऐसे में पुलिस अपना ज्यादा ध्यान यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने पर देगी। यह आदेश राज्य के ए.डी.जी.पी. ट्रैफिक डा. शरद सत्य चौहान ने राज्य के सभी जिलों की पुलिस को जारी किए हैं।

ए.डी.जी.पी. की ओर से जारी आदेशोंनुसार यदि वाहन चालक ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए पकड़ा जाता है तो ट्रैफिक पुलिस वॉयलेशन का चालान काटने के साथ-साथ उक्त वाहन चालक के दस्तावेज भी चैक कर सकती है। दस्तावेज न होने पर वाहन चालक के चालान में वॉयलेशन के साथ उक्त धारा भी जोड़ी जाएगी। ट्रैफिक पुलिस का मुख्य फोकस बिना हैल्मेट, बिना सीट बैल्ट वाहन चलाने वाले, ओवर स्पीड, लेन तोड़ऩे, जेब्रा क्रॉसिंग पार करने, रैड लाइट जंप करने और ड्राइविंग दौरान मोबाइल का इस्तेमाल कर ट्रैफिक नियमों को तोडऩे वाले वाहन चालकों पर ही होगा।

डा. एस.एस. चौहान ने सभी जिला पुलिस को निर्देश जारी किए हैं कि सड़कों पर तैनात पुलिसकर्मी उक्त आदेश का पालन कर रहे हैं या नहीं, उस पर नजर रखी जाए। किसी वरिष्ठ अधिकारी की ड्यूटी लगाकर उसकी जांच करवाई जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी आदेश को जारी करने के बाद उसकी निगरानी रखना बेहद जरूरी है। वह खुद भी जांच करेंगे कि उक्त निर्देश लागू होने के बाद जमीनी स्तर पर क्या बदलाव आए हैं। इसके लिए शहर के वाहन चालकों का भी फीड बैक लिया जाएगा। बताया जाता है कि पुलिस के पास लगातार यह फीड बैक आ रही थी कि पुलिसकर्मी नाका लगाकर दस्तावेज चैक करते रहते हैं। ट्रैफिक को सुचारू बनाने में कम ध्यान देते हैं जिसके चलते उक्त आदेश जारी हुए हैं। 

Vaneet