30 से अधिक ट्रैवल एजैंटों-इमीग्रेशन सैंटरों पर पुलिस की दबिश

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2019 - 10:28 AM (IST)

नवांशहर (त्रिपाठी, मनोरंजन): डी.एस.पी. कैलाश चंद्र के नेतृत्व में पुलिस पार्टी ने आज ट्रैवल एजैंटों और इमीग्रेशन का कार्य करने वाले करीब 3 दर्जन सैंटरों का औचक निरीक्षण करके उनके लाइसैंस और अन्य जरूरी दस्तावेजों की जांच की। इस दौरान डी.एस.पी. नवनीत कौर गिल ने बंगा रोड पर, डी.एस.पी. स्पैशल ब्रांच दीपिका सिंह ने कुलाम रोड और डी.एस.पी. सिटी कैलाश चंद्र ने ओल्ड कोर्ट रोड पर स्थित ट्रैवल एजैंट और इमीग्रेशन सैंटरों की जांच की।

इस अवसर पर डी.एस.पी. कैलाश चंद्र ने उक्त सैंटरों के मालिकों को चेतावनी दी कि जिन लोगों के पास दस्तावेज पूरे नहीं मिलते हैं उन एजैंटों के खिलाफ कानून के तहत बनती कार्रवाई को अमल में लाया जाएगा।डी.एस.पी. कैलाश चंद्र ने बताया कि ज्यादातर केंद्रों के  डिस्प्ले बोर्ड पर उनके रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं लिखे हुए थे। उन्होंने कहा कि कुछ ट्रैवल एजैंट जो सरकार के पास रजिस्टर्ड नहीं हैं, लोगों को विदेश भेजने के झांसे में लेकर ठगी कर जाते हैं। इससे विदेश जाने के इ‘छुक लोगों, जिनमें से कई लोगों ने उधार लेकर अथवा अपना घर-जमीन गिरवी रख कर विदेश जाने का प्रबंध किया होता है, ट्रैवल एजैंटों की ठगी के चलते बर्बाद हो जाते हैं। इसी के चलते आज ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए जिले में करीब 30-35 इमीग्रेशन और ट्रैवल एजैंट के कार्य करने वाले दफ्तरों की जांच की गई। डी.एस.पी. ने बताया कि अधिकतर ट्रैवल एजैंटों के लाइसैंस और अन्य दस्तावेज दुरुस्त पाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जो लोग अपना लाइसैंस और दस्तावेज मौके पर प्रस्तुत नहीं कर पाए हैं उनके दस्तावेजों को चैक किया जा रहा है। एस.पी. हैडक्वार्टर हरीश दायमा ने कहा कि कार्रवाई के दौरान कई इंस्टी‘यूट्स का रिकार्ड भी अधूरा पाया गया। आइलैट्स संचालकों को कहा गया है कि वे आइलैट्स करने वाले बच्चों का पूरा ब्यौरा अपने रिकार्ड में रखें। एस.एस.पी. अलका मीना ने युवाओं से अपील की कि वे रजिस्टर्ड सैंटर के द्वारा ही अपनी पढ़ाई व विदेश जाने के लिए अप्लाई करें। उन्होंने कहा कि जिले में युवाओं के साथ की जाने वाली लूट किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जल्द ही पुलिस की टीमें जिले के अन्य इलाकों में भी चैकिंग करेंगी।इस अवसर पर एस.एच.ओ. सिटी इंस्पैक्टर कुलजीत सिंह और अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित थे।

Vatika