Coronavirus: दिल्ली में जारी रहेगी बच्चों की पढ़ाई, केजरीवाल सरकार ने बनाई ये नई योजना

punjabkesari.in Friday, Jul 03, 2020 - 09:42 AM (IST)

नई दिल्ली/ डेस। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार से दिल्ली सरकार के स्कूलों के छात्रों के लिए दूरस्थ शिक्षा शुरू करने की घोषणा की है। कोरोना वायरस के कारण 31 जुलाई तक स्कूल बंद होने के आलोक में शिक्षा निदेशालय ने पूरी योजना बनाई है। दिल्ली के सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के केजी से कक्षा 12 तक के छात्रों को शैक्षणिक नुकसान कम करने के लिए एक वैकल्पिक शिक्षा योजना तैयार की गई है।
 

इन समूहों में बांटी गई कक्षाएं

  • केजी से कक्षा आठवीं के लिए दैनिक पाठ्यक्रम सामग्री और प्रश्नों के साथ वर्गमूल वर्क बुक इत्यादि भेजे जाएंगे। यह बच्चों में पढ़ने लिखने समझने को बढ़ावा देंगे। शिक्षकों द्वारा बच्चों को अंक संबंधी अभ्यास और हैप्पीनेस सामग्री भेजी जाएगी।
  • इसी तरह दूसरे समूह कक्षा नौवीं और दसवीं के लिए छात्रों को मूल विषय की बुनियादी समझ मजबूत करने के लिए विषय संबंधी सामग्री के साथ दैनिक कार्य वर्क बुक भेजे जाएंगे।
  • तीसरे समूह 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए 12 विषयों में 2 घंटे तक की दैनिक ऑनलाइन कक्षाएं होंगी। इनमें अधिकांश बुनियादी विषयों को शामिल किया जाएगा तथा अधिकतम स्टूडेंट्स को शामिल करने का प्रयास होगा। 

 

इसके अलावा सभी स्कूलों के हेड को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी कक्षा शिक्षक अपने स्टूडेंट्स और उनके माता-पिता के अपडेटेड व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े हो। शिक्षक उन माता-पिता के नंबरों की सूची भी बनाएंगे जो व्हाट्सएप पर उपलब्ध नहीं है।


बच्चों की पढ़ाई के नुकासन को कम करने केलिए बनाई गई केजरीवाल सरकार की योजना के तहत शिक्षक व्हाट्सएप व नियमित फोन कॉल के माध्यम से छात्रों तक पहुंचेंगे। हल्के असाइनमेंट देंगे और नियमित फीडबैक लेंगे। केजी से कक्षा 10 तक के छात्रों को व्हाट्सएप द्वारा शिक्षक दैनिक कार्य भेजेंगे, जिनके पास व्हाट्सएप या स्मार्टफोन नहीं होगा उनसे फोन पर जुड़ेंगे। कक्षा 11 और 12 के छात्र 12 विषयों में दिल्ली सरकार के शिक्षकों की ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़ेंगे। हर बच्चे और माता-पिता तक पहुंचने में स्कूल प्रबंधन समिति शिक्षकों की मदद करेगी। सोमवार से शिक्षा निदेशालय नई शिक्षा नीति लागू करेगा।

 

Edited By

Murari Sharan