कोरोना संकट में दिल्लीवासियों से CM केजरीवाल की अपील, प्लाज्मा दान कर लोगों की करें मदद

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 12:52 PM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की है। उन्होंने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्लाज्मा डोनेशन से जुड़ी जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि हर कोई व्यक्ति प्लाज्मा दान नहीं कर सकता। कुछ चुनिंदा लोग ही इसे दान कर सकते हैं। 


प्लाज्मा दान वही कर सकता है जो एक बार कोरोना संक्रमित हुआ हो और उससे ठीक हो चुका हो। ठीक होने के 14 दिन बाद ही प्लाज्मा दान किया जा सकता है। इसके अलावा 18-60 साल की बीचे के उम्र के लोग ही प्लाज्मा दान कर सकेंगे। प्लाज्मा दान करने के लिए 50 किलो भार होना जरूरी है। कोई भी महिला जो एक बार गर्भवती हो चुकी हो वो प्लाज्मा दान नहीं कर सकती। इसके अलावा शुगर के मरीज, हाइपर टेंशन के मरीज, किडनी या लिवर की बीमारी से ग्रसित लोग, कैंसर सर्वाइवर भी प्लाज्मा दान नहीं कर सकेंगे।


सीएम केजरीवाल ने कहा है कि पहले ही कुछ चुनिंदा लोग ही प्लाज्मा दान करने के लिए एलिजिबल हैं, ऐसे में मैं सभी से अपील करता हूं कि जो भी प्लाज्मा दान कर सकता है वो जरूर आगे आए और किसी की जान बचाने में सरकार की मदद करे। प्लाज्मा बैंक में प्लाज्मा दान करने की प्रक्रिया के बारे में भी सीएम केजरीवाल ने बताया। 


उन्होंने कहा कि जो भी प्लाज्मा दान करना चाहता है वो 1031 नंबर पर कॉल कर खुद को रजिस्टर करवा ले। इसके अलावा 8800007722 नंबर पर व्हाट्सएप करके भी लोग खुद को रिजस्टर करवाल सकते हैं। इसके बाद दिल्ली सरकार के डॉक्टर की तरफ से आपको फोन आएगा जिसमें डॉक्टर ये सुनिश्तिच करेंगे की आप प्लाज्मा दे सकते हैं या नहीं। पूरी जानकारी लेने के बाद आईएलबीएस अस्पताल जहां प्लाज्मा बैंक बनाया गया है वहां आपको जाना होगा। सरकारी गाड़ी आपको लेने आएगी। अगर आप अपनी गाड़ी से आते हैं तो उसका खर्च सरकार आपको वापस करेगी। 


अस्पताल में जाकर आपके कुछ बेसिक टेस्ट होंगे उसके बाद 45 मिनट का समय प्लाज्मा दान करने में लगेगा। इसके बाद आपको सरकार की ओर से एक गौरव पत्र भी दिया जाएगा। सीएम केजरीवाल ने मीडिया से भी अनुरोध किया है कि अधिक से अधिक लोगों को इसके लिए जागरूक करें। वहीं सीएम केजरीवाल ने प्लाज्मा लेने वालों से भी अपील की है कि वो डॉक्टर की सलाह पर ही आईएलबीएस अस्पताल में फोन कर प्लाज्मा की मांग करें। डोनेशन के लिए रिजस्ट्रेशन वाले नंबरों पर वो लोग कॉल न करें जिनको प्लाज्मा की जरूरत है। वो सीधे आईएलबीएस अस्पताल से संपर्क करें जब उनके डॉक्टर प्लाज्मा थेरेपी की सलाह दें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News