Delhi: अब सभी अस्पतालों में रैपिड एंटिजन टेस्ट अनिवार्य, केजरीवाल सरकार ने दिए आदेश

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 09:12 AM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि अब सभी अस्पतालों में रैपिड एंटिजन टेस्ट किया जाएगा। दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी अस्पतालों को ये निर्देश दिए गए हैं कि जिन भी मरीजों में कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं, या उनकी उम्र 65 साल से ऊपर है उन सभी को रैपिड एंटिजन टेस्ट किया जाए। इसके लिए सरकार ने कुछ श्रेणी भी निर्धारित है, जिनका अनिर्वाय रूप ये टेस्ट होना चाहिए। 

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार तीन प्रकार की श्रेणी एंटीजन टेस्ट के लिए निर्धारित की गई है-

  • ऐसे मरीज जिनमें इन्फ्लुएंजा इलनेस जैसे लक्षण दिखाई दें
  • जिन लोगों में भी सांस लेने में दिक्कत दिखाई दे या फिर जिनको सीवर एक्यूट रिस्पीरेटरी इलनेस (Severe Acute Respiratory Illness) हो। 
  • जो मरीज अस्पताल में भर्ती होने की मांग कर रहे हैं या पहले से एडिट है- इनमें 65 साल से ऊपर के मरीज जिनको पुरानी गंभीर बीमारी है, कीमोथेरेपी कराने वाले मरीज, एचआईवी पॉजिटिव मरीज, ट्रांसप्लांट वाले मरीज शामिल हैं। 


बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण में तेजी से इजाफा हो रहा है। यहां रविवार को 24 घंटों में कोरोना के  2244  नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 63 मरीजों की जान गई है। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमण के कुल मामले 99,444 हो गए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 25,038 है। वहीं 71,339 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 3,067 लोगों की जान जा चुकी है।

 


वहीं इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोविड के ऐसे मरीजों की संख्या में कमी आई है जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़े और अधिकतर लोग हम आइसोलेशन में रहकर ठीक हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया कि दिल्ली में अब कम से कम लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ रही है। अधिकतर लोग घर पर होम आइसोलेशन में ठीक हो रहे हैं।

 

Edited By

Murari Sharan