पानीपत से बोलैरो में प्रतिदिन क्विंटलों के हिसाब से सप्लाई हो रहा खोया और पनीर

punjabkesari.in Monday, Aug 20, 2018 - 10:43 AM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र): मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह और सेहत मंत्री ब्रह्म मङ्क्षहद्रा के शहर पटियाला में पानीपत से प्रतिदिन किं्वटलों के हिसाब से खोया और पनीर सप्लाई हो रहा है। इसकी न तो कभी सेहत विभाग ने चैकिंग की और न ही कभी पुलिस को दिखाई दिया है। जब तक पुलिस और सेहत विभाग जागता है तब तक वाहन खोया को शहर की प्रसिद्ध दुकानों में सप्लाई कर चुके होते हैं। हालांकि सप्लाई हुए खोए का खराब होने का कोई सबूत नहीं है पर कभी भी पुलिस और सेहत विभाग ने इन वाहनों की रोक कर चैकिंग नहीं की। जब कभी भी इन वाहनों की चैकिंग हुई तो उन्हें मौके पर छोड़ दिया गया।

4 साल पहले पुलिस द्वारा एक वाहन पकड़ा भी था पर उसको बिना किसी पूछताछ के छोड़ दिया गया था। इसके बाद लगातार यह सप्लाई जारी है।सुबह 4 से 5 बजे के बीच होती है शहर में एंट्री पानीपत से खोया की सप्लाई रोजाना सुबह 4 से 5 बजे के बीच होती है। यह सप्लाई इन दिनों बोलैरो के जरिए हो रही है। यह वाहन पंजाब में देवीगढ़ रोड के रास्ते थाना जुल्का के एरिया में एंटर करते हैं और सुबह-सुबह पटियाला में अपनी डिलीवरी उतार देते हैं। इससे पहले खेल ट्रेन और बसों के  जरिए होता था, जहां समय फिक्स होने के कारण कई बार यह डिलीवरियां पकड़ी गईं और काफी शोर पड़ा।

यह खोया और पनीर की डिलीवरियां वहां से किसी दुकानदार के नाम के साथ नहीं बल्कि एरिया के साथ मार्क होकर आती थीं, जैसे फव्वारा चौक दुकान, लीला भवन दुकान, अनारदाना चौक दुकान आदि परंतु इन दिनों यह स्पैशल वाहनों के द्वारा सप्लाई हो रही हैं। इन वाहनों का समय भी फिक्स है।

लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ का खेल बड़ा पुराना
लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने का खेल कोई नया नहीं बहुत पुराना है। पिछले एक दशक से बड़े स्तर पर हरियाणा और उत्तर प्रदेश से पंजाब में खोया और पनीर सप्लाई हो रहा है। नकली खोया, पनीर और दूध के कई बार बड़े जखीरे पकड़े गए हैं परंतु हर बार यह मामला दब कर रह जाता है। पिछले लगभग एक दशक से यह खेल लोगों के सामने आना शुरू हुआ तो लोगों ने त्यौहारों के दिनों में मिठाइयों से कतराना शुरू कर दिया परंतु इसके बावजूद भी अभी तक यह खेल नहीं रुक रहा।

रोज 4 से 5 वाहन पहुंचते हैं
खोया और पनीर सप्लाई करने वाले 4 से 5 वाहन इन दिनों पहुंच रहे हैं और शहर की नामी दुकानों को खोया और पनीर सप्लाई करते हैं, क्योंकि जिस तरीके से पिछले 2 दशक से लगातार पंजाब में किसानों का सहायक धंधा समझे जाने वाले डेयरी का धंधा गिरावट की तरफ गया है, उसके बाद लगातार प्रसिद्ध दुकानों को खोया और पनीर की पूर्ति के लिए दूसरी स्टेटों से खोया मंगवाना पड़ता है।

अनिल कुमार और उसके साथी का 4 दिन का पुलिस रिमांड बढ़ा
सिंगला चिलिंग सैंटर देवीगढ़ के मालिक अनिल कुमार और उसके साथी को आज 2 दिन का रिमांड खत्म होने के बाद फिर माननीय अदालत में पेश किया गया, जहां दोनों को 4 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है। पुलिस की यह कोशिश रहेगी कि अगले चार दिनों में बाकी के ठिकानों बारे भी पता लगाया जा सके क्योंकि पुलिस को अभी इस मामले में और भी बरामदगी की जरूरत है, लिहाजा माननीय अदालत ने दोनों को 4 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

सेहत विभाग के साथ-साथ थाना जुल्का की पुलिस भी शक के घेरे में
जहां सेहत विभाग और पुलिस की तरफ लगातार उंगलियां उठाई जा रही हैं, वहीं थाना जुल्का की पुलिस भी शक के घेरे में है सिंगला चिलिंग सैंटर से रोजाना ही वाहन भर कर निकलते थे तो फिर तब पुलिस को भनक नहीं पड़ी या फिर जानबूझ कर चुप्पी धारण करके रखी।

swetha