अकाली सरकार की कार ट्रेनिंग सुविधा को भी कांग्रेस सरकार ने किया बंद

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 03:13 PM (IST)

पटियाला(राणा): ट्रांसपोर्ट विभाग में नौजवान को अपने ड्राइविंग लाइसैंस बनवाने के लिए शिरोमणि अकाली दल और भाजपा सरकार की तरफ से वर्ष 2016 से 2021 तक मारुति सुजूकी कंपनी के साथ कार चलाने की ट्रेनिंग देने की मुहैया करवाई गई सुविधा वर्ष 2019 में ही खत्म हो गई है। चाहे कि ट्रांसपोर्ट विभाग ने नौजवानों को ट्रैक पर लाइसैंस बनवाने के लिए यह ट्रेनिंग देने का करार मारुति सुजूकी के साथ किया था, जिसकी सरकारी फीस 2,950 रुपए रखी गई थी परन्तु अब ट्रैक और कम्पनी की तरफ से स्थापित की गई सिमुलेटर को बंद कर दिया गया है। लाइसैंस बनवाने के लिए 18 दिनों की ट्रेनिंग देनी जरूरी थी, जिसमें 4 दिन सिद्धांत, 4 दिन सिमुलेटर और कार चलाने की ट्रेनिंग बाकी दिन वास्तव में कार चलाने के लिए खुली सड़क पर ट्रेनिंग देने का करार किया हुआ था। 

यह ट्रेनिंग देने के लिए इंस्ट्रक्टर भी रखा हुआ था। उसको के.डी.एस. कम्पनी वेतन अदा करती थी। ट्रेनिंग लेने वाले व्यक्ति को फीस की रकम कार्ड के द्वारा स्वैप करके पी.आर.ओ. एस.सी. कम्पनी को अदा की जाती थी। ट्रांसपोर्ट विभाग में चल रही धांधलियां रुकने का नाम नहीं ले रहीं। एक तरफ पहले ही ट्रैक पर लाइसैंस बनवाने के लिए खुद टैस्ट देने की सख्ती ने अफरा-तफरी मचाई हुई है। दूसरी तरफ ट्रेनिंग देने के लिए मुहैया सुविधा को बंद करना भी सवालों के घेरे में है।

ट्रैक पर लाइसैंस बनवाने आए कुछ चालकों ने बताया कि प्राइवेट ट्रेनिंग स्कूलों के मालिकों ने ट्रांसपोर्ट विभाग के साथ सांठ-गांठ कर ली है तो ही यह सुविधा बंद कर दी है। पहले ही बेरोजगारी की मार बर्दाश्त कर रहा नौजवान ट्रांसपोर्ट विभाग की बड़ी फीसों और घटती सुविधाओं की चक्की में पिसता नजर आ रहा है। कांग्रेस की राज्य सरकार नौजवानों को स्मार्ट फोन देने के वायदे, हर घर नौकरी देने के वायदे भी ठुस्स हो कर रह गए हैं। 

विभागीय फैसला लागू करना पड़ता है: आर.टी.ए. 
ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक और नौजवानों को सिमूलेटर के द्वारा कार चलाने की ट्रेनिंग देने वाली कम्पनी की तरफ से करार रद्द करके छोड़ जाने संबंधी जब ट्रांसपोर्ट विभाग के आर.टी.ए. अरविंद कुमार के साथ बात की तो उन्होंने कहा कि हमें विभागीय फैसलों को लागू करना पड़ता है। 

लोगों को सुविधाएं देने में कांग्रेस सरकार फेल: जुनेजा, खटड़ा, राठी, भीलोवाल 
ड्राइविंग लाइसैंस बनवाने के लिए नौजवानों को फीसें और बाहरी ट्रेनिंग लेने के लिए हजारों रुपए खर्चने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, जबकि अकाली-भाजपा गठबंधन सरकार की तरफ से 2016 में मुहैया करवाई सुविधा को कैप्टन अमरेंद्र सिंह की सरकार की तरफ से बंद कर देना शर्मनाक है। इस सम्बन्धित यूथ अकाली दल मालवा जोन के प्रधान एडवोकेट सतबीर सिंह खटड़ा, शहरी प्रधान हरवर्ष जुनेजा, यूथ नेता अमित राठी और भाजपा नेता रमनदीप सिंह भीलोवाल ने सांझे तौर पर कहा कि मौजूदा कांग्रेस सरकार के समूचे फैसले लोक विरोधी हैं। उन्होंने कहा कि नौजवानों को कार चलाने की ट्रेनिंग की सुविधा फिर से लागू करवाने के लिए उच्च अधिकारियों को मांग-पत्र सौंपे जाएंगे। 

Edited By

Sunita sarangal