''अमर शहीद लाला जगत नारायण ने देश की एकता व अखंडता के लिए बलिदान दिया''

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2019 - 09:58 AM (IST)

पटियाला(राजेश/बलजिन्द्र): सीनियर आई.पी.एस. अधिकारी और डी.आई.जी. लॉ एंड आर्डर गुरप्रीत सिंह गिल और डी.आई.जी. इंटैलीजैंस हरदयाल सिंह मान ने कहा कि अमर शहीद लाला जगत नारायण जी ने देश की एकता व अखंडता तथा पंजाब में अमन कायम करने के लिए अपना बलिदान दिया। उन्होंने पंजाब के भाईचारे को मजबूत करने के लिए अपने प्राणों की आहूति दी जबकि अब उनके शहीदी दिवस मौके रक्तदान कैंप लगाकर उन्हें श्रद्धांजलियां भेंट करके पटियालवी उन्हें हर साल नमन करते हैं। 

दोनों डी.आई.जी. यहां लाला जगत नारायण जी के 38वें बलिदान दिवस मौके आयोजित श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर श्री राधा-कृष्ण जन सेवा समिति द्वारा पंजाब केसरी ग्रुप के सहयोग से लगाए गए कैंप में 503 लोगों ने रक्तदान करके लाला जी को श्रद्धांजलि भेंट की। स. गिल और मान ने कहा कि लाला जी ने आतंकवाद व अलगाववाद के खिलाफ डट कर लड़ाई लड़ी। उन्होंने अपना जीवन कुर्बान कर दिया पर अपने सिद्धांतों और देश की सेवा से मुंह नहीं मोड़ा। आजादी से पहले लाला जी और चोपड़ा परिवार ने देश की आजादी की लड़ाई लड़ी और देश आजाद होने के बाद देश की एकता व अखंडता को मजबूत करने के लिए लड़ाई लड़ी। 

पंजाब केसरी और जगबाणी ने हमेशा ही देश और पंजाब के हितों के लिए आवाज बुलंद की। उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी ग्रुप सिर्फ खबरें देने तक सीमित नहीं बल्कि यह लोगों का सच्चा मित्र है। देश के किसी भी हिस्से में कुदरती आफत आए यह ग्रुप सबसे आगे होकर पीड़ितों की मदद करता है, जिस कारण यह अखबार संसार भर के अखबारों में अलग है। उन्होंने कहा कि संसार में बड़े-बड़े पत्र समूह काम कर रहे हैं पर अखबार को सेवा से जुडऩे का गौरव सिर्फ पंजाब केसरी पत्र समूह को ही मिला है। उन्होंने कहा कि आज लाला जी द्वारा जलाई गई ज्योति को श्री विजय चोपड़ा, अविनाश चोपड़ा, अमित चोपड़ा और उनका पूरा परिवार आगे बढ़ा रहा है। जब तक ऐसे अखबार और परिवार कायम रहेंगे, हिन्दुस्तान को कोई भी ताकत नुक्सान नहीं पहुंचा सकती। 

वहीं नौजवान डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित ने कहा कि शहीदी दिवस हम सब को मिलजुल कर मनाने चाहिएं। उन्होंने कहा कि बड़ी अच्छी बात है कि पटियाला में देश की एकता व अखंडता के लिए बलिदान देने वाले लाला जी के बलिदान दिवस को सभी पार्टियां, सामाजिक व अन्य संगठन मिलजुल कर मनाते हैं।इस मौके पर विधायक मदन लाल जलालपुर ने कहा कि लाला जी ने हमेशा हक व सच की लड़ाई लड़ी। वह किसी भी सरकार के आगे नहीं झुके। विधायक जलालपुर ने कहा कि लाला जगत नारायण ने हमेशा ही सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ाई लड़ी। पंजाब के लोग आज जिस शांति के वातावरण का आनंद ले रहे हैं, वह अमर शहीद लाला जगत नारायण जी ने अपनी जान की कुर्बानी देकर लोगों को दिया है। इसके लिए जब तक सूरज-चांद रहेगा तब तक लाला जी जैसे महान शहीदों को याद रखा जाएगा। प्रोग्राम की मुख्य आयोजक व प्रसिद्ध समाज सेविका सतिंद्रपाल कौर वालिया और राजेश शर्मा पंजोला ने आए गण्यमान्यों का धन्यवाद किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News