बलवंत राजोआणा ने की कल से भूख हड़ताल पर बैठने की घोषणा

punjabkesari.in Sunday, Jul 15, 2018 - 10:07 AM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र, जोसन): केंद्रीय जेल में बलवंत सिंह राजोआणा ने 16 जुलाई से भूख हड़ताल पर बैठने की घोषणा की है। यह जानकारी उसकी बहन कमलदीप कौर ने जेल में राजोआणा के साथ मुलाकात के उपरांत दी। 

उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी ने राजोआणा की फांसी की सजा को उम्रकैद में तबदील करने वाली अपील की पैरवी नहीं की, जोकि अब तक गृह मंत्रालय के पास पैंङ्क्षडग पड़ी है। इस संबंधी राजोआणा ने केंद्रीय जेल पटियाला के सुपरिंटैंडैंट को पत्र लिखकर सूचित कर दिया है।अपने पत्र में भाई राजोआणा ने लिखा कि उनकी ओर से कई बार विनती करने के बाद भी शिरोमणि कमेटी अपील की पैरवी नहीं कर रही है। उन्होंने शिरोमणि कमेटी और अकाली दल पर समूचे खालसा पंथ की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का आरोप भी लगाया।

उन्होंने कहा कि उनकी यह भूख हड़ताल तब तक जारी रहेगी जब तक शिरोमणि कमेटी इस अपील पर पैरवी करके कोई फैसला नहीं करवाती। यदि शिरोमणि कमेटी इस अपील पर कोई पैरवी नहीं करना चाहती तो इस अपील को वापस ले, वह भी अपनी भूख हड़ताल खत्म कर देंगे।

जिक्र योग्य है कि बलवंत सिंह राजोआणा पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बेअंत सिंह कत्ल कांड में फांसी की सजा भुगत रहा है। उसको 31 जुलाई 2007 को फांसी की सजा सुनाई गई थी। इसके बाद चंडीगढ़ सैशन कोर्ट ने मार्च 2012 में डैथ वारंट जारी करके 31 मार्च 2012 को राजोआणा को फांसी देने के आदेश सुनाए थे। इस दौरान हजारों लोगों ने सड़कों पर उतर कर राजोआणा की फांसी के विरुद्ध प्रदर्शन किया था। उस समय शिरोमणि कमेटी ने राष्ट्रपति के पास अपील दायर करके राजोआणा की फांसी की सजा को उम्रकैद में तबदील करने की मांग की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News