CBSE की 10वीं परीक्षा में 2 मिनट लेट होने पर छात्रा को नहीं दी गई एंट्री

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2019 - 12:16 PM (IST)

पटियाला(प्रतिभा): सी.बी.एस.ई. के तहत चल रही परीक्षा में छात्रा के सिर्फ 2 मिनट लेट होने पर उसे पेपर में न बैठने देने का दूसरा मामला सामने आया है। लगातार दूसरे दिन उसी सैंटर में ये समस्या आई है और सैंटर अथॉरिटी ने छात्रा को पेपर में नहीं बैठने दिया। हालांकि एंट्री करवाने को लेकर छात्रा व उसके अभिभावकों ने काफी कोशिश की लेकिन सैंटर सुपरिंटैंडैंट ने साफ तौर पर मना कर दिया और गेट बंद कर दिया गया। वहीं सैंटर अथॉरिटी का फिर से वही जवाब रहा कि वे किसी को भी लेट आने पर प्रवेश नहीं दे सकते हैं क्योंकि सी.बी.एस.ई. के कड़े नियम हैं। ऐसे में स्कूल की मान्यता पर भी सवाल आ सकता है, इसलिए सख्ती ज्यादा की जा रही है। 

गौरतलब है कि सी.बी.एस.ई. के तहत 10वीं और 12वीं के पेपर चल रहे हैं। गत दिवस 10वीं कक्षा का साइंस का पेपर था और सेंट पीटर्स एकैडमी में भी सैंटर बना है। नाभा की रहने वाले छात्रा भी पेपर देने आई लेकिन वह 10 बजे से सिर्फ 2 मिनट ही लेट हुई। इस संबंधी छात्रा व उसके अभिभावकों का कहना है कि वह सिर्फ 2 मिनट ही लेट हुई, लेकिन बावजूद इसके गेट बंद कर दिया गया । काफी मिन्नतें करने के बाद भी गेट नहीं खोला गया। ऐसे में एक और छात्रा का साल खराब हो गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनकी बेटी बहुत लेट नहीं हुई थी सिर्फ 2 मिनट का ही फर्क था। 

सी.बी.एस.ई. के नियमों में भी ये नहीं लिखा है कि 2 मिनट लेट होने पर गेट बंद कर दिया जाएगा और विद्यार्थी को प्रवेश नहीं मिल सकता। लेकिन इस बारे सोचा भी नहीं जा रहा और छात्रों का करियर खराब करने पर तुले हैं। हालांकि पेपर न देने की वजह से छात्रा काफी परेशान रही। बता दें कि इसी तरह का मामला बीते मंगलवार को भी सामने आया था, जहां इसी सैंटर में 12वीं की एक छात्रा को सिर्फ 5 मिनट लेट आने पर प्रवेश नहीं दिया गया था। वह कैमिस्ट्री का पेपर देने आई थी। इस दौरान छात्रा के साथ उसकी मां भी मौजूद थी। उन्होंने काफी हंगामा भी किया कि सिर्फ 2 मिनट लेट होने पर प्रवेश क्यों नहीं दिया जा रहा है, लेकिन उनकी किसी ने नहीं सुनी। 

swetha