मुख्यमंत्री ने की जेल वार्डनों की 420 पोस्टें स्वीकृत : जेल मंत्री रंधावा

punjabkesari.in Thursday, Apr 26, 2018 - 12:21 PM (IST)

पटियाला (बलजिन्द्र): जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने केंद्रीय सुधार घर पटियाला के दौरे दौरान कहा कि बंदियों की तरफ से नशों का प्रयोग एक बड़ी समस्या है। इसलिए जेलों के सुरक्षा प्रबंध मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा वार्डनों की जहां 420 नई पोस्टें स्वीकृत की गई हैं, वहीं 150 लोगों का प्रशिक्षण पटियाला में, 375 की आर.टी.सी. कपूरथला में करवाई जा रही है जबकि 267 वार्डनों की भर्ती का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि जेलों में अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों की तरक्की समेत उन्हें मान-सम्मान दिया जाएगा और काली भेड़ों 
को सख्त सजाएं दी जाएंगी।

जेल में बने सामान को आंगनबाड़ी सैंटरों द्वारा बेचा जाएगा
रंधावा ने बताया कि जेलों में बंदियों की तरफ से उच्च क्वालिटी का सामान बनाया जाता है, जिसकी खरीद के लिए सहकारिता विभाग समेत सामाजिक सुरक्षा विभाग के साथ समझौता करके आंगनबाड़ी केन्द्रों में दरियों आदि की खरीद करवाई जाएगी। उन्होंने जेल में महिलाओं के सैल में खोले गए भारी सैंटर की तारीफ भी की। जेल मंत्री ने जेल बंदियों के साथ बातचीत कर मौके पर ही 50 के करीब बंदियों की मुश्किलों का निपटारा करवाया। उन्होंने पैरोल के बकाया मामलों का निपटारा तुरंत करने सहित जेल कर्मचारियों के वेतन के लिए सहकारिता बैंक के ए.टी.एम. जेलों में लाने बारे भी कहा।

 

रंधावा ने जेल के अस्पताल समेत कैंटीन और खाने का जायजा लिया। पटियाला केंद्रीय सुधार घर में रोटियां बनाने वाली 2 मशीनें खरीदने के लिए अपने ऐच्छिक कोटे में से 7 लाख रुपए देने समेत यहां वेरका का एक बूथ खोलने का भी ऐलान किया।जेल मंत्री ने जहां जेल के अंदर साफ-सफाई और खाने पर संतुष्टि का इजहार किया वहीं जेल अस्पताल में दी जाती सेहत सेवाओं में और सुधार लाने, कैदियों के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज व दवाएं खरीदने के लिए सेहत मंत्री के साथ बातचीत करने बारे कहा। 
 

swetha