मुख्यमंत्री ने दी विशेष ग्रांट: सावधान! शाही शहर पर रहेगी 100 CCTV कैमरों की नजर

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2019 - 11:16 AM (IST)

पटियाला (राजेश, परमीत) : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने अपने जद्दी शहर पटियाला में सुरक्षा प्रबंधों को फुलप्रूफ बनाने के लिए 3 करोड़ रुपए की विशेष ग्रांट भेजी है, जिसकी वजह से अब शाही शहर में 100 के करीब सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जा रहे हैं। 

इस प्रोजैक्ट की विस्तृत जानकारी देते हुए मेयर संजीव बिट्टू ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, महारानी परनीत कौर और कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा के आशीर्वाद के साथ मिले प्रोजैक्ट के अंतर्गत शहर के 8 एंट्री प्वाइंटों समेत 27 ट्रैफिक प्वाइंटों की पहचान इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत की गई है। उन्होंने कहा कि जहां ट्रैफिक लाइटें भी सैंसर युक्त होंगी, वहीं इन पर हाई क्वालिटी वाले कैमरे फिट किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रोजैक्ट की रूपरेखा तैयार कर ली गई है और टैंडर लगाने के लिए कंसल्टैंट के पास फाइल भेजी गई है।

ट्रैफिक होगा कंट्रोल और गलत ड्राइविंग करने वालों की आएगी शामत
इन ट्रैफिक लाइट्स और कैमरों की इंस्टालेशन की वजह से शहर में हैवी ट्रैफिक वाले एरिया में ट्रैफिक कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा जो भारी वाहन पाबंदी वाले समय में भी शहर में एंटर हो जाते हैं, उनकी पहचान तो होगी ही बल्कि गलत ड्राइविंग करने वालों की भी कैमरों की वजह से पहचान होगी और इनके चालान घरों में भेजे जाएंगे।

पुलिस के साथ मिल कर लगाया जा रहा है प्रोजैक्ट
मेयर संजीव बिट्टू ने बताया कि शहर के लिए यह प्रोजैक्ट नगर निगम और पुलिस प्रशासन की तरफ से इक_े पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों के बीच तालमेल की वजह से जहां ट्रैफिक रैगुलेट होगा, वहीं शहर में अपराध पर नकेल कसने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि 100 के करीब कैमरे इस ढंग के साथ लगाए जाएंगे कि शहर का हर कोना कवर हो जाए।

शहर की सुरक्षा के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे : परनीत कौर
महारानी परनीत कौर ने प्रोजैक्ट बारे बात करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने यह योजनाबंदी की है जिसके अंतर्गत शहर की सुरक्षा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर के लिए फंडों की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

साफ-सुथरा और सुरक्षित शहर के तौर पर विश्व में जाना जाएगा पटियाला : ब्रह्म महिंद्रा
स्थानीय निकाय मंत्री ब्रह्म मङ्क्षहद्रा ने कहा कि शाही शहर के योजनाबद्ध तरीके से विकास के लिए हम इस तरीके से काम कर रहे हैं कि यह शहर साफ सुथरे और सुरक्षित शहर के तौर पर विश्व में जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि जहां विकास कार्य युद्ध स्तर पर चलाए जा रहे हैं, वहीं सुरक्षा व्यवस्था फुलप्रूफ करने के लिए ऐसे प्रोजैक्ट लागू किए जा रहे हैं।

Vatika