नगर कौंसिल समाना ने किया 23.55 लाख रुपए लाभ का बजट पास

punjabkesari.in Saturday, Mar 24, 2018 - 12:26 PM (IST)

समाना (शशिपाल): नगर कौंसिल समाना द्वारा प्रधान कपूर चंद बांसल के नेतृत्व में आयोजित विशेष बजट बैठक दौरान 23.55 लाख रुपए लाभ का 2018-19 का बजट पास कर दिया गया। कौंसिल कार्यालय में आयोजित बैठक दौरान बजट में दर्शाए आय के साधनों में वैट से 550 लाख, बिजली चुंगी से आय 80 लाख, शराब से चुंगी 60 लाख, प्रॉपर्टी टैक्स से आय 116 लाख, रेंट व तहबाजारी से आय 12 लाख, बिल्डिंग फीस से 60 लाख, लाइसैंस फीस 4 लाख, इश्तिहारों से आय 4 लाख, बस अड्डा फीस 12 लाख, मुर्दा जानवरों का ठेका 4 लाख एवं फायर ब्रिगेड सर्विस से डोनेशन के तौर पर 10 लाख रुपए प्राप्त होने का प्रावधान रखा गया है जबकि नगर कौंसिल समाना को पुरानी अनाज मंडी की मिली जायदाद की दुकानों को बेच कर उससे 1000 लाख रुपए कमाई करने का प्रावधान रखा गया है। इसी प्रकार नगर कौंसिल द्वारा अपने कर्मचारियों को वेतन व अन्य भत्तों के रूप में वर्ष 2018-19 दौरान 973 लाख रुपए खर्च का प्रावधान है जबकि नगर के कमिटेड व अनकमिटेड विकास कार्यों पर 965 लाख रुपए खर्च का प्रावधान रखा है।


आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया, विकास कार्य होंगे ठप्प
नगर कौंसिल समाना द्वारा पास किए गए 2018-19 के बजट के अनुसार वेतन व विकास कार्यों पर खर्च समेत 2015 लाख रुपए का खर्च का प्रावधान है जबकि कौंसिल की आय 921 लाख रुपए है। खर्च को पूरा करने हेतु नगर कौंसिल द्वारा अपनी 1000 लाख रुपए की जायदाद बेचने का प्रावधान है, नहीं तो नगर के सभी विकास कार्य व एमरजैंसी खर्च कौंसिल द्वारा नहीं किए जा सकेंगे। इसी प्रकार पिछले वर्षों के अनुभव को देखते हुए प्रॉपर्टी बेचने के विरोध होने के कारण नगर में विकास कार्य बिल्कुल ठप्प हो जाएंगे।

पार्षदों ने लगाया मीटिंग में न बुलाने का आरोप
अकाली दल के नेतृत्व वाली नगर कौंसिल समाना द्वारा आयोजित की गई बजट बैठक में नगर के ही कुछ पार्षदों ने उन्हें न बुलाने का आरोप लगाया। पार्षद बलविंद्र सिंह एवं पार्षद नवजोत सिंह ने आरोप लगाया कि 28 फरवरी को आयोजित बजट बैठक की सूचना हेतु भेजा गया एजैंडा ही उन्हें 2 मार्च को भेजा गया। बलविंद्र सिंह ने बताया कि 2& मार्च को 12 बजे की मीटिंग बारे सूचना मिलने पर समय से पहुंचने के बावजूद मीटिंग पहले ही की जा चुकी थी। उन्होंने कहा कि सरकार बदलने के बाद नगर में विकास कार्य बिल्कुल ठप्प हो चुके हैं। उन्होंने भेजे एजैंडे की कापी भी दिखाई।

Punjab Kesari