सेहत मंत्री के शहर में डेंगू से व्यक्ति की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 08:38 PM (IST)

पटियाला (बलजिन्द्र): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह और सेहत मंत्री ब्रह्म महिंद्रा के अपने शहर में डेंगू के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई और डेंगू के मरीजों का आंकड़ा एक हजार से पार कर गया है। सेहत विभाग के आधिकारियों के शहर के कोलम्बिया अस्पताल में डेंगू के साथ पीड़ित व्यक्ति की मौत हुई और उसका रिकाॅर्ड मंगवाया गया है, जिससे आडिट करके स्टेट को भेजा जा सके। 

जानकारी के मुताबिक डेंगू का मच्छर नवंबर महीने अंत तक प्रभाव करता है। इसको अभी सीजन की शुरुआत कहा जा सकता है। हालांकि सेहत विभाग और नगर निगम की तरफ से पिछले कई महीनों से डेंगू के लार्वे की चैकिंग की मुहिम चलाई जा रही है परन्तु डेंगू शहर में रुकने का नाम नहीं ले रहा। सबसे अहम बात यह है कि पिछले साल डेंगू के कहर के बावजूद इस साल भी नगर निगम की तरफ से फोगिंग करने को लेकर कोई बड़ी योजना तैयार नहीं की गई और साथ सार्वजनिक स्थानों पर खड़े पानी में डेंगू के साथ पनपे इसके लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए। 

निगम की तरफ से फोगिंग के बड़े दावे किए जा रहे हैं परन्तु सच्चाई यह है कि शहर में अब तक एक बार ही फोगिंग हो पाई है और शहर के कई ऐसे आउटर इलाके और कलोनियां हैं जहां निगम की फोगिंग मशीन एक बार भी नहीं जा पाई। फोगिंग की कमी और सार्वजनिक स्थानों पर खड़े पानी की सही तरीके के साथ संभाल न करने के कारण डेंगू की तरफ से बड़ी संख्या में शहरी निवासियों को अपनी चपेट में ले लिया है। सबसे अहम बात यह है कि डेंगू के जितने मरीज सरकारी अस्पतालों में पहुंच रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा प्राईवेट अस्पतालों में पहुंच रहे हैं।

Mohit