दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने सनी लियोन पर बन रही फिल्म में ‘कौर’ शब्द के प्रयोग का किया विरोध

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 11:21 AM (IST)

पटियाला(परमीत) : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोन के नाम पर बन रही फिल्म के नाम में ‘कौर’ शब्द का प्रयोग करने का गंभीर नोटिस लिया है और निर्माता सुभाष चंद्र एस.एल. ग्रुप को कहा है कि वह या तो इस शब्द को फिल्म के नाम में से हटा लें या फिर सिख भावनाओं को ठेस पहुंचाने के नतीजे भुगतने के लिए तैयार रहें क्योंकि इस नाम की रहमत सिख गुरु साहिबान की तरफ से सिख महिलाओं को की गई है। 

सुभाष चंद्र को लिखे इस पत्र में दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि आप की तरफ से ‘करनजीत कौर-द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ सनी लियोन’ नाम पर सनी लियोन के जीवन को दिखाती फिल्म बनाने के फैसले से सिख भावनाओं को गहरी चोट लगी है।  हैरानी इस बात की है कि उत्तर भारतीय होते हुए पंजाबी जीवन शैली से भलीभांति अवगत होने के बावजूद आप ने कौर शब्द के प्रयोग वाले नाम की फिल्म बनाने की अनुमति दी। उन्होंने कहा कि कौर शब्द प्रत्येक सिख महिला के नाम के पीछे लगता है, जिस से उसे गुरु साहिब की तरफ से बख्शी अलग पहचान हासिल होती है। उन को इस बात पर ऐतराज नहीं कि सनी लियोन ने क्या धंधा अपनाया और उस के जीवन पर फिल्म बन रही है। सनी लियोन ने अपनी प्रसिद्धि सनी लियोन के नाम से बटोरी है तो करनजीत कौर नाम पर फिल्म क्यों बनाई जा रही है। 

श्री सिरसा ने कहा कि ऐसा लगता है कि इस सारी कार्रवाई के पीछे प्रचार मुख्य उद्देश्य है। दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने पहले भी जैकलिन फर्नांडिस के कृपाण डाल कर गाने का विरोध किया था, जिसके बाद में उनको इस में संशोधन करना पड़ा था। इसी तरह ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में गुरु गोबिन्द सिंह का चरित्र दिखाने का भी हम ने विरोध किया था। दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव ने कहा कि सनी लियोन के नाम पर बन रही फिल्म के नाम में कौर शब्द के प्रयोग का देश-विदेश में बैठे सिखों ने गंभीर नोटिस लिया है और उन को यह प्रचार स्टंट लगता है। निर्माता जो कि खुद दुनिया भर में घूमते हैं, इस लिए उन को सिखों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने सुभाष चंद्रा से अपील की कि या तो वह फिल्म रोक दें या फिर उसके नाम के पीछे कौर शब्द हटा दें। उन्होंने कहा कि यदि ऐसा न किया गया तो दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी यह यकीनी बनाएगी कि इस प्रचार स्टंट का नतीजा आप के दफ्तर तक पहुंचे और हम इस के विरुद्ध रोष जताने से भी परहेज नहीं करेंगे।

Vatika