सनौर में 50 से अधिक मरीज डायरिया की चपेट में

punjabkesari.in Monday, Sep 17, 2018 - 12:02 PM (IST)

पटियाला/सनौर (जोसन, कुलदीप) : सनौर में डायरिया का हमला हुआ है। डायरिया की दस्तक के कारण इसके मरीज दिन-ब-दिन बढ़ रहे हैं। सनौर की ग्रिड कालोनी में और ग्रिड कालोनी के नजदीक डायरिया के मरीजों को उल्टियां लगी हैं और दस्त लगे हैं। अकेले इस इलाके में ही 50 से अधिक मरीज डायरिया की चपेट में आ चुके हैं। 

सनौर के प्राइवेट नर्सिंग होम्ज में 2 दर्जन से अधिक मरीज डायरिया के कारण दाखिल हैं। इनमें से अभी भी 15 से अधिक मरीज प्राइवेट नॄसग होम्ज में अपना इलाज करवा रहे हैं। सनौर के कई परिवार ही उल्टी और दस्त लगने के कारण डायरिया की बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं। ग्रिड कालोनी के नजदीक भी लोग अपना इलाज करवाने के लिए डाक्टरों की दुकानों पर पहुंच रहे हैं। डाक्टरों की दुकानों पर डायरिया के मरीज बैठे दिखाई दे रहे हैं परंतु सनौर में डायरिया का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है।

रात के समय मरीज को उल्टी और दस्त लगे
प्राइवेट नॄसग होम में इलाज के लिए दाखिल हुए ग्रिड कालोनी निवासी मरीजों के रिश्तेदारों ने बताया कि रात के समय मरीजों को उल्टी और दस्त लगे जिस कारण उन्हें अस्पताल में दाखिल करवाना पड़ा। शक है कि यह नगर कौंसिल के ट्यूबवैल का पानी पीने से हुआ है। पीने वाले पानी में कहीं न कहीं कोई कमी है जिस कारण लोगों को यह बीमारी लग रही है। ग्रिड कालोनी निवासी सोनू ने बताया कि पहले उसके बच्चे बीमार हुए थे, जिनका इलाज करवा रहा था। अब उसके घर के सभी 5 मैंबर इस समय डायरिया की लपेट में हैं।  

शुक्रवार से डायरिया के मरीज आ रहे : डा. अनिल रूपराय 
इस संबंध में प्राइवेट नॄसग होम के डा. अनिल रूपराय से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि शुक्रवार से उल्टी और दस्त के मरीज इलाज के लिए आना शुरू हो चुके हैं। अब तक कई मरीजों का चैकअप कर चुका हूं जिसमें यह सामने आया कि पानी की कमी के कारण इनको डायरिया की बीमारी की शिकायत है। उन्होंने कहा कि कुछ मरीजों की हालत ज्यादा खराब थी उनको पटियाला रैफर किया जा चुका है। उल्टी और दस्त लगने के कारण मरीज को पानी की कमी हो जाती है। आंखें अंदर घुसने लग पड़ती हैं और हाथों पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। 

लोग ओ.आर.एस. का घोल पीएं और पानी उबाल कर पीएं
डाक्टर अनिल रूपराय ने कहा कि डायरिया की बीमारी को रोकने के लिए ओ.आर.एस. का घोल और पानी उबाल कर पीना चाहिए और पानी ज्यादा पीना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाहर बनी चीज खास कर फास्ट फूड खाने से परहेज करना चाहिए। 

छुट्टी वाले दिन भी ई.ओ. राकेश अरोड़ा ने चैक किए कई कालोनियों के घर
नगर कौंसिल ने डायरिया के हमले को देखते हुए फॉगिग अभियान को तेज कर दिया है। कौंसिल के ई.ओ. राकेश अरोड़ा ने आज छुट्टी वाले दिन भी अपनी टीम के साथ आप रूपराय नॄसग होम में जाकर इन मरीजों का पता लिया और उसके बाद ग्रिड कालोनी और जहां यह लोग रह रहे थे उन घरों को चैक किया गया। इनमें से कुछ लोग गरीब घरों के साथ भी संबंधित थे, जहां जाकर ई.ओ. राकेश अरोड़ा और उनकी टीम ने इनके घरों को चैक किया और कूलरों में से पानी निकलवाया गया। इसके साथ ही नगर कौंसिल की टीम ने समूचे मोहल्ला निवासियों को हिदायतें जारी कीं जिससे ऐसी बीमारियों से बचा जा सके। 
राकेश अरोड़ा ने बताया कि डेंगू और अन्य बीमारियों से बचने के लिए सावधानी बेहद जरूरी है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने कूलरों में से पानी तुरंत बाहर निकालें और घर में मच्छर बिल्कुल भी पैदा न होने दें। उन्होंने कहा कि नगर कौंसिल की तरफ से हर संभव कोशिश की जा रही है जिससे इन बीमारियों के साथ मुकाबला किया जा सके।

swetha