चावलों के लिए स्पेस बनाना पंजाब सरकार की जिम्मेदारी : डायरैक्टर फूड

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2019 - 12:11 PM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र): पंजाब में राइस मिलरों की तरफ से की गई हड़ताल के बाद डायरैक्टर फूड अनंदिता मित्रा आज पटियाला पहुंचीं और लिङ्क्षफ्टग का काम शुरू करवाया। उन्होंने स्पष्ट किया कि जो एफ.सी.आई. की तरफ से चावलों की स्पेस बनाने की बात कही जा रही है, वह स्पेस बना कर देने की पूरी जिम्मेदारी पंजाब सरकार की है। 

उन्होंने कहा कि जब पंजाब सरकार एग्रीमैंट करवा रही है तो फिर स्पेस भी वही बना कर देगी। इसमें विरोध करने वाली बात समझ नहीं आ रही। पंजाब सरकार किसानों के धान का एक-एक दाना खरीदने और उसे स्टोर करने व उनकी मिङ्क्षलग करने का पूरा प्रबंध करेगी। किसानों को किसी भी तरीके से कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि एफ.सी.आई. की तरफ से स्पेस को लेकर बात की जा रही है। स्पेस की कोई कमी नहीं है। सरकार ने इसकी पूरी योजना बनाई हुई है, इसलिए जो मिलर पंजाब सरकार के साथ मिल कर चलेगा, उसे कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

1365 मिलरों को हो चुकी है अलाटमैंट  
उन्होंने बताया कि 10 अक्तूबर तक जिन मिलरों की अलाटमैंट हो जाएगी, उसके बाद किसी और को कोई अलाटमैंट नहीं की जाएगी। 1365 मिलरों को अलाटमैंट हो चुकी है, जिनमें 100 मिलर पटियाला से हैं। उन्होंने बताया कि अलाटमैंट की पहली सूची 5 अक्तूबर तक जारी कर दी गई है और रहती 10 अक्तूबर तक जारी कर दी जाएगी। 

यह है राइस मिलर एसोसिएशन का तर्क
पंजाब में राइस मिलर एसोसिएशन की तरफ से पंजाब सरकार की तरफ से करवाए जा रहे एग्रीमैंट का विरोध किया जा रहा है।  एसोसिएशन द्वारा यह तर्क दिया जा रहा है कि पंजाब सरकार सारा कुछ मिलरों पर डालने की कोशिश कर रही है जब कि यदि एफ.सी.आई. ने स्पेस न बनाई तो मिलर किस तरह मिङ्क्षलग पूरी कर सकते हैं। एग्रीमैंट अनुसार यदि निर्धारित समय में मिङ्क्षलग न की गई तो उसकी पूरी जिम्मेदारी शैलर मालिक की होगी। इस को लेकर प्रदेश के ज़्यादातर राइस मिलर सरकार के विरोध में हैं। 

Vatika