पंजाब बजटः शाही शहर बनेगा सबसे बड़ा एजुकेशन हब

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 12:11 PM (IST)

पटियाला(प्रतिभा): शाही शहर को दुनिया के नक्शे में सबसे बड़ा एजुकेशन हब बनाने की ओर सरकार ने एक और नया कदम उठाया है। इस बार पटियाला में ओपन यूनिवर्सिटी खोले जाने का फैसला हुआ है। इसके लिए पहले चरण में सरकार ने 5 करोड़ रुपए बजट में अलग से रख दिए हैं।

हालांकि इसे लेकर अभी काम शुरू ही हुआ है और यूनिवर्सिटी कहां बनेगी, एडमिशन के क्या नियम होंगे, कौन-कौन से कोर्स होंगे, फीस स्ट्रक्चर क्या रहेगा, इन सभी प्रक्रियाओं को लेकर अभी काम होना है, पर पहले से ही चार यूनिवर्सिटी के बाद एक खेल यूनिवर्सिटी, एक म्यूजिक यूनिवर्सिटी और अब ओपन यूनिवर्सिटी के खोले जाने की घोषणा के बाद शाही शहर एक बड़ा एजुकेशन हब बनकर उभरेगा। बता दें कि पटियाला में पंजाबी यूनिवर्सिटी, राजीव गांधी नैशनल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ के अलावा थापर यूनिवर्सिटी (डीम्ड), नेताजी सुभाष नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (एन.एस.एन.आई.एस. डीम्ड) हैं। इन चारों के अलावा डेढ़ साल पहले सरकार ने यहां खेल यूनिवर्सिटी स्थापित करने की घोषणा की थी। इसे लेकर काम चल रहा है और इसके अलावा यहां पटियाला घराना की संगीत विरासत को संभालने के लिए संगीत यूनिवर्सिटी भी खोले जाने की योजना है, जोकि फव्वारा चौक के पास पड़ी पुडा की जमीन पर बन सकती है। इन सबके बाद अब ओपन यूनिवर्सिटी खोलने की भी घोषणा कर दी गई है। 

उम्र सीमा की वजह से उच्च शिक्षा प्राप्त करने में न हो दिक्कत
सरकार ने ओपन यूनिवर्सिटी बनाने का फैसला कर्मचारी वर्ग, दूरदराज रह रहे लोगों और निवासियों और जिनकी उम्र सीमा की वजह से उच्च शिक्षा प्राप्त करने में दिक्कत आती है, उन्हें उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य को अमली रूप देने के लिए ही ओपन यूनिवर्सिटी खोलने का फैसला लिया है। सरकार का मानना है कि इंदिरा गांधी नैशनल यूनिवर्सिटी की तर्ज पर यह ओपन यूनिवर्सिटी होगी। इससे जो लोग काम करते हैं और रैगुलर पढ़ाई करने में दिक्कत है, उनके लिए यह यूनिवर्सिटी काफी फायदेमंद होगी। सरकार की योजना में इस यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण कोर्सेज चलाए जा सकते हैं। यह भी संभावना है कि यहां टैक्निकल कोर्स भी शुरू होंगे। साथ ही दूरदराज रह रहे लोगों को भी इससे काफी फायदा मिलेगा।

सरकार ने 4 सदस्यीय कमेटी की गठित
सरकार ने इस यूनिवर्सिटी को स्थापित करने के लिए 4 सदस्यीय कमेटी गठित की है। इसमें सैक्रेटरी हायर एजुकेशन, सैक्रेटरी टैक्निकल एजुकेशन, पंजाबी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर और गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को शामिल किया गया है। यह कमेटी जगह की सिलैक्शन के साथ सभी कमियों और खूबियों की जांच करेगी और उसके बाद आखिरी फैसला इस पर दिया जाएगा। बजट में वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने इस यूनिवर्सिटी के लिए 5 करोड़ रुपए देना मंजूर किया है। इस बजट से यूनिवर्सिटी को बनाने की शुरूआती प्रक्रिया शुरू होगी।

सिद्धूवाल में भी बनने की संभावना
वैसे तो यूनिवर्सिटी को कहां बनाया जाना है, इस पर अभी काम होना बाकी है लेकिन संभावना यह भी जताई जा रही है कि सिद्धूवाल गांव में जहां राजीव गांधी नैशनल यूनिवॢसटी ऑफ लॉ बनी है, उसके पास ही कहीं यह यूनिवर्सिटी बनाई जाए। क्योंकि लॉ यूनिवॢसटी के साथ ही 50 एकड़ के करीब जगह खाली है और वहां खेल यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है। उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि उसके पास ही इस यूनिवर्सिटी को बनाया जा सकता है।  

Vatika