अचानक लगी आग से गुरु ग्रंथ साहिब के पावन स्वरूप अग्निभेंट

punjabkesari.in Friday, Nov 09, 2018 - 11:01 AM (IST)

राजपुरा: वार्ड नंबर-8 राजपुरा के गुरुद्वारा साहिब के दरबार हाल में जल रही मोमबत्ती गिर जाने से वहां आग लग गई। आग लगने से गुरु ग्रंथ साहिब के पवित्र स्वरूप व पालकी साहिब अग्नि भेंट हो गए। हाल में लगे ए.सी. व अन्य उपकरण जल गए। सी.सी.टी.वी. कैमरे की फुटेज देखने से मालूम हुआ कि आग मोमबती गिरने से लगी है, किसी ने दुर्भावना से आग नहीं लगाई। सूचना मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंच कर जांच की। 

गुरुद्वारा कमेटी के सदस्यों ने बताया कि गुरुद्वारा साहिब कि छत पर ब‘चे लाइटें लगा रहे थे। इस दौरान उन्हें छत गर्म लगी और इस बारे में उन्होंने दीए जला रही संगत को सूचित किया। संगत ने दरबार हाल में जाकर देखा तो हाल में आग लगी ही थी। इस आग से गुरु ग्रंथ साहिब के पवित्र स्वरूप व पालकी साहिब अग्निभेंट हो गए। वहां लगा ए.सी. और अन्य सामान भी जल कर राख हो गया। संगत ने आग पर काबू पाया। 

प्रबंधक कमेटी मैंबरों व पुलिस ने वहां लगे सी सी.टी.वी. कैमरे की फुटेज में पाया कि एक बुजुर्ग व्यक्ति थाली में मोमबत्ती जला कर गया। अचानक किसी तरह मोमबत्ती गिर गई, जिससे आग लग जाने की घटना हो गई। वहां सुखासन पर & अन्य गुरु ग्रंथ साहिब सुशोभित हैं, जो सुरक्षित हैं, इन्हें अन्य गुरुद्वारा साहिब में रखवा दिया गया है। अग्नि भेंट हुए पावन स्वरूप को पटियाला अंगीठा साहिब भेज दिया गया है। इस संबंध में राजपुरा सिटी थाने के एस.एच.ओ. गुरचरण सिंह ने बताया कि गुरुद्वारा के दरबार हाल में यह आग अचानक लगी है न कि किसी ने दुर्भावना से नहीं लगाई है, इसलिए किसी पर कोई कार्रवाई नहीं बनती। 

Vatika