गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब का मॉडल बनाकर चढ़ाने निकले नौजवान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 19, 2018 - 10:35 AM (IST)

मंडी गोबिंदगढ़ (मग्गो) : अगर कोई कुछ ठान ले तो सब पूरा हो सकता है, इसी लिए मैंने गत वर्ष हेमकुंट साहिब की यात्रा दौरान सोचा था कि जब अगली बार यात्रा के लिए आऊंगा तो गुरुद्वारा साहिब का मॉडल तैयार कर साथ में लाऊंगा। वाहेगुरु जी की कृपा से मेरा सपना पूरा हुआ। ये शब्द नवतेज सिंह पिंका और जसपाल सिंह जस्सा ने कहे। जो आज सुबह ही अपनी तमन्ना पूरी करने श्री हेमकुंट साहिब की यात्रा को रवाना हुए हैं। 

पिंका ने बताया कि उन्हें गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब का मॉडल तैयार करने में 12 से 15 दिन का समय लगा। इस पर करीब 7000 रुपए का खर्चा आया है। यह सारा मॉडल प्लाई बोर्ड और मैट के साथ बनाया गया है। इसके अलावा सैंसर लगाकर एल.ई.डी. लाइट्स भी लगाई गई हैं, जिनको रिमोट के साथ चलाया जाता है। इसके अलावा एक खास किस्म का इसके साथ टेबल भी तैयार किया गया है जिस पर यह मॉडल टिकाया जाएगा। गौरतलब है कि दोनों दोस्त मोटरसाइकिल पर मॉडल लेकर आज सुबह ही यात्रा के लिए रवाना हुए हैं।

पिंका ने बताया कि बारिश के कारण मॉडल खराब न हो जाए इसी डर से मॉडल को लैमिनेशन करवाया हुआ है। मॉडल को हेमकुंट साहिब पहुंचा कर दरबार साहिब में लगाया जाएगा। वर्णनीय है कि लोहा नगरी के 30 वर्षीय नौजवान नवतेज सिंह पिंका ने 8वीं और 25 वर्ष के जसपाल सिंह जस्सा ने 5वीं कक्षा में भले ही रुचि न होने के कारण पढ़ाई छोड़ दी पर उनके हाथ के हुनर ने उन्हें जिंदगी में पीछे नहीं रहने दिया।जहां पिंका ने अपने पिता से कारपैंटर के काम का हुनर लिया वहीं यह गुण उसने अपने दोस्त जसपाल जस्सा को भी सिखाया। जहां पंजाब नशे और बेरोजगारी को लेकर बदनाम हो रहा है वहीं यह दोनों मेहनत कर अच्छा घर चला रहे हैं।

Vatika