बारिश ने दिलाई उमस भरी गर्मी से राहत

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 11:15 AM (IST)

पटियाला (जोसन): पिछले काफी दिनों से पड़ रही उमस भरी गर्मी से तंग लोगों को मौसम के बार-बार करवट लेने के बाद आखिर आज पड़ी बारिश ने गर्मी से राहत दिला ही दी है। इस बारिश के कारण चाहे लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली है परन्तु नगर निगम पटियाला के अधूरे प्रबंधों ने लोगों के लिए समस्याएं भी पैदा की हैं। आज हुई बारिश से शाही शहर पटियाला के अलग-अलग क्षेत्रों में जगह-जगह घुटनों तक पानी भर गया, जिससे लोगों को इस गंदे बरसाती पानी में से होकर गुजरना पड़ा।कई स्थानों पर पानी से निकलते समय पर एक-दूसरे पर छींटे पडऩे से लड़ाई-झगड़े भी हुए। यह सबकी समझ से बाहर है कि विकास कार्य करते समय पानी की निकासी का प्रबंध करने की जगह उलटा बंद कर दिया जाता है और यही दिखाया जाता है कि यह पानी सीधा सीवरेज में जाएगा।

बारिश ने किया लोगों को गर्मा-गर्म खाने के लिए मजबूर
उमस भरी गर्मी से एकदम राहत मिलने पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ शहर की दुकानों पर उमड़ पड़ी, जहां ज्यादातर खाने-पीने की गर्म-गर्म वस्तुएं मिलती हैं। लोगों ने गर्मा-गर्म समोसे, जलेबियां, पकौड़े आदि खाए।

बिजली की मांग भी काफी हद तक घटी
बरसात से मौसम में आई तबदीली के कारण आज बिजली की मांग में भी काफी कमी दर्ज की गई है। गर्मी के कारण बिजली की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही थी।
सीनियर डिप्टी मेयर योगी डटे पानी की निकासी करवाने में बरसाती बारिश में सीनियर डिप्टी मेयर योगिन्द्र सिंह योगी शहर में अलग-अलग स्थानों पर बाधा बने पानी की निकासी के लिए डटे रहे। योगी ने इस दौरान 2 दर्जन के करीब सफाई सेवकों को साथ लेकर अलग-अलग स्थानों पर फंसे कूड़े-कबाड़ को साफ करवाया जिससे पानी की निकासी हो गई। योगी ने कहा कि शहरवासियों की समस्याओं का समाधान करना उनका प्रथम फर्ज है।

Vatika