पारा 46 डिग्री के पार, शुक्रवार को पटियाला रहा सबसे गर्म

punjabkesari.in Saturday, May 26, 2018 - 10:57 AM (IST)

पटियाला (बलजिन्द्र) : शुक्रवार इस मौसम का सब से गर्म दिन रहा और पारा 46 डिग्री से पार पहुंच गया। जहां आज आसमान से आग बरस रही थी, वहीं 9 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म लू चली, जिस ने लोगों का जीना कठिन कर दिया। गर्मी के साथ चली गर्म लू के कारण गर्मी का कहर और भी बढ़ गया।

न तो लोग पैदल चल पा रहे थे और नहीं दोपहिया पर जा पा रहे थे। मौसम विशेषज्ञों की बात मानी जाए तो आने वाले दिनों में पारा 48 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञ जहां गर्मी के कहर की चेतावनी दे रहे हैं, वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को गर्मी से बच कर रहने के लिए कह रहे हैं। गर्मी के कहर के कारण लोगों ने अपने सामाजिक प्रोग्राम फिलहाल रद्द कर दिए हैं। दोपहर को शहर का माहौल कफ्र्यू जैसा था।

विद्यार्थियों की परेशानियां बढ़ीं
तापमान में वृद्धि के कारण सबसे अधिक स्कूल के विद्यार्थियों को दिक्कतें आ रही हैं। हालांकि कुछ निजी स्कूलों ने आज से गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है, परन्तु सरकारी स्कूलों और अधिकांश निजी स्कूलों ने 1 जून से छुट्टियांं करनी हैं। इस कारण अगला एक सप्ताह विद्यार्थियों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रह सकता है। कई अभिभावकों ने डिप्टी कमिश्नर से मांग की है कि छोटे बच्चों की एक सप्ताह पहले ही गर्मियों की छुट्टियां की जाएं।

डाक्टर की सलाह
भीषण गर्मी बढने पर डा. असलम परवेज ने लोगों सलाह दी कि सिर ढक कर घर से बाहर निकलें, नींबू पानी, शिकंजवी का घोल जरूर पिएं, अधिक से अधिक पानी पिएं, लू लगने या डिहाईड्रेशन होने पर डाक्टरी सहायता लें। छोटे बच्चों को सुबह 11 से ले कर शाम 5 बजे तक घर से बाहर न निकालें तो बेहतर होगा। डा. असलम परवेज ने बताया कि हीट स्ट्रोक होने की संभावना अधिक रहती है, जिस में लू लगने से अचानक उल्टियां और तेज बुखार और बेहोशी भी हो सकती है, जिस में तुरंत डाक्टरी सहायता ली जाए।
 

swetha