मुख्यमंत्री के जिले में धान की लिफ्टिंग नहीं हुई शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 10:32 AM (IST)

पटियाला (बलजिन्द्र): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के जिले में 8 अक्तूबर तक मंडियों में लिफ्टिंग का काम नहीं शुरू हो सका था। खरीद शुरू होने के 8 दिन बीत जाने के बावजूद एक पैसे की पेमैंट नहीं की गई, जबकि सरकार की तरफ से 72 घंटों के अंदर पेमैंट करने का दावा किया जा रहा है। खरीद को लेकर बैठक प्रतिदिन हो रही और प्रतिदिन प्रैस नोट जारी करके प्रबंधों के बड़े दावे भी किए जा रहे हैं परन्तु वास्तविकता कुछ और ही है।

कई मंडियों में तो प्रबंध भी सही तरीके से नहीं किए गए और कई मंडियों में धान के आने के कई-कई दिनों बाद भी खरीद शुरू नहीं की गई। नमी के नाम पर किसानों को परेशान किया जा रहा है। खरीद एजैंसियों द्वारा अभी कई परचेज सैंटरों में सिर्फ नाम की ही खरीद की जा रही है। कई मंडियों में बारदाना अब पहुंचना शुरू हुआ है और लोडिंग अभी आधिकारिक तौर शुरू भी नहीं हो पाई। जहां तक पेमैंट का संबंध है कि जो किसान अपनी फसल बेच चुके हैं, उन को पैसा न मिलने के कारण किसानों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि इन दिनों आलू और सर्दियों की सब्जी की खेती की बिजाई का उचित समय है। 
देर शाम को ठेकेदारों की तरफ से आढ़तियों के साथ सम्पर्क किया गया था परन्तु आधिकारिक तौर पर मुख्यमंत्री के जिले में लिङ्क्षफ्टग शुरू नहीं हो सकी। जितनी भी खरीद की गई है, वह अभी मंडियों में ही पड़ी है। यदि लिफ्टिंग की रफ्तार इसी तरह ढीली रही तो निश्चित तौर पर आने वाले समय में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

आढ़ती हो रहे परेशान
सरकार की तरफ से 72 घंटों में पेमैंट करने का दावा किया गया है, जबकि मुख्यमंत्री के अपने जिले में खरीद शुरू होने से 8 दिनों बाद भी पेमैंट नहीं की गई। इसको लेकर आढ़तियों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि किसान सरकार की घोषणा के मुताबिक पैसे मांगते हैं और आढ़तियों को अभी तक पेमैंट नहीं मिली। 

जिले की 101 मंडियों में से 66 मंडियों में पहुंचा धान
जिले की 101 मंडियों में से 66 मंडियों में धान पहुंचना शुरू हो गया है और इनमें से 52 मंडियों में खरीद भी शुरू हो चुकी है। डिप्टी कमिश्नर की तरफ से आज सभी खरीद एजैंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई और खरीद प्रबंधों का जायजा लिया गया। जिले में अब तक 51931 मीट्रिक टन धान की खरीद हो चुकी है, जबकि कुल मात्रा 57010 मीट्रिक टन पहुंच चुकी है। खरीद एजैंसियों द्वारा पनग्रेन ने 9325, मार्कफैड ने 8698, पनसप ने 19176, वेयर हाऊस ने 5175, पंजाब एग्रो ने 9450, एफ.सी.आई. ने 107 मीट्रिक टन खरीद की है। 

मुख्यमंत्री के स्पष्ट आदेश, किसानों को नहीं होने दिया जाएगा परेशान : डिप्टी कमिश्नर

डिप्टी कमिश्नर कुमार अमित ने साफ किया कि किसानों को खरीद के मामले में किसी भी तरीके से परेशान नहीं होने दिया जाएगा। सरकार अपने वायदे के मुताबिक 48 घंटों में लिफ्टिंग और 72 घंटों में पेमैंट करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साफ हुक्म हैं कि किसानों को मंडियों में किसी भी कीमत पर परेशान नहीं होने दिया जाएगा।
 
मंडियों में किसान एक-एक हफ्ते से बैठे हैं  : विधायक चन्दूमाजरा
हलका सनौर के विधायक हरिंद्रपाल सिंह चन्दूमाजरा ने कहा कि मंडियों में किसानों को ज्यादा नमी के नाम पर परेशान किया जा रहा है। 8 दिन बीत जाने के बावजूद भी न किसानों को पेमैंट की गई और उलटा किसान पिछले एक हफ्ते से मंडियों में परेशान हो रहे हैं। खरीद एजैंसियों के इंस्पैक्टर जाते हैं और नमी की मात्रा ज्यादा होने की बात कह कर धान की बोली करने से इन्कार कर देते हैं और किसानों को मंडियों में ही धान की फसल सुखाने की बात कहकर चले जाते हैं। जिससे कई मंडियों में किसान एक-एक हफ्ते से बैठे हैं और सुनवाई करने वाला कोई नहीं। उन्होंने कहा कि यह सरकार सिर्फ  कागजों में ही दावे करने लायक है।

swetha