नाभा पावर ने सी.आई.आई. में कुशलता और इनोवेशन के लिए 2 अवार्ड जीते

punjabkesari.in Wednesday, Sep 12, 2018 - 11:06 AM (IST)

पटियाला(जोसन): नाभा पावर लिमिटेड ने बीते दिनों हैदराबाद में ऊर्जा प्रबंधन 2018 आयोजित समागम में सी.आई.आई. नैशनल अवाडर्स के लिए शानदार ऊर्जा कुशल और इनोवेटिव अवार्ड जीते। नाभा पावर लिमिटेड को पावर प्लांट की श्रेणी में यह अवार्ड प्राप्त हुआ है। यह अवार्ड नाभा पावर लिमिटेड की ऊर्जा बचत की टीम के सदस्यों बबानी पत्ती, संतोष राय और सचिन भोलके द्वारा प्राप्त किया गया।

यह अवार्ड तेलंगाना के विशेष मुख्य सचिव  अजय मिश्रा और ब्यूरो आफ एनर्जी एफीशिएंसी के सचिव पंकज कुमार द्वारा प्रदान किए गए जिनमें एन.टी.पी.सी., रिलायंस एनर्जी, सी.ई.एस.सी., टाटा पावर जी.आई.एस.पी.एल., जी.एम.आर. और विदांता ग्रुप शामिल थे। नाभा पावर लिमिटेड के यत्नों को ऊर्जा प्रबंधन के क्षेत्र में पहल के लिए नवीनता और भविष्य के तौर पर चुना गया है।

औद्योगिक नवीनता और एन.पी.एल. ने थर्मल इमेजिंग के द्वारा बॉयलर वाटर वलायी ट्यूबों की स्थानीय निकासी की निगरानी के लिए एक सक्रिय कार्यप्रणाली तैयार की है। यह  विधि संभावित बॉयलर ट्यूब की लीकेज का पता लगा सकती है जिसके नतीजे के तौर पर पावर स्टेशन की उपलब्धता में सुधार किया गया है। भारतीय उद्योग की कन्फैडरेशन (सी.आई.आई.) भारत में उद्योग के विकास के लिए  वातावरण को अनुकूल बनाने और कायम रखने के लिए अहम भूमिका निभाती है। इस सी.आई.आई. सम्मेलन का उद्देश्य ऊर्जा प्रबंधन में उत्तमता को मान्यता देना और बढिय़ा प्रथाओं और प्रौद्योगिकियों की सांझ को बढ़ाना है।

swetha