राष्ट्रीय लोक अदालत लगाई, 11 बैंचों समक्ष 4101 केस सुनवाई के लिए रखे

punjabkesari.in Monday, Apr 23, 2018 - 10:59 AM (IST)

पटियाला(जोसन): पंजाब राज्य कानूनी सेवाएं अथॉरिटी मोहाली के कार्यकारी चेयरमैन जस्टिस टी.पी.एस. मान के नेतृत्व व जिला तथा सैशन जज-कम-चेयरमैन, जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी पटियाला संजीव बेरी की अध्यक्षता में सैशन डिवीजन, पटियाला में  राष्ट्रीय लोक अदालत लगाई गई।

 

इस दौरान गैर राजीनामा योग्य फौजदारी मामलों को छोड़कर हर तरह के दीवानी और माल (रैवेन्यू) केस लिए गए। राष्ट्रीय लोक अदालत के संबंध में पटियाला जिला में ज्यूडीशियल अदालतों के 11 बैंचों (पटियाला में 8, समाना, राजपुरा और नाभा में 1-1 बैंच) का गठन किया गया। यहां 4101 केस सुनवाई के लिए रखे गए जिनमें से 1806 मामलों का निपटारा दोनों पक्षों की आपसी सहमति द्वारा करवाया गया, जिसमें लगभग 12,18,22,387 रुपए के अवार्ड पास किए गए। इस राष्ट्रीय लोक अदालत में वकील और समाज सेवक लोक अदालतों के बैंचों के मैंबर बने। इसमें बड़ी तादात में लोगों ने हिस्सा लिया।
अतिरिक्त जिला व सैशन जज मोहम्मद गुलजार और सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी पटियाला आशीष कुमार बांसल ने पटियाला कोर्ट में गठित हरेक बैंच का दौरा किया। इस लोक अदालत में पार्टियों व

 

लोगों को राजीनामे के साथ झगड़े का समाधान करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने बताया कि लोक अदालत द्वारा निपटाए गए झगड़े का फैसला अंतिम होता है। इस फैसले विरुद्ध किसी भी अदालत में अपील दायर नहीं होती, क्योंकि यह फैसला आपसी रजामंदी के साथ करवाया जाता है, इसलिए पक्ष के बीच आपसी भाईचारा बना रहता है और दोनों पक्षों की जीत होती है।  इस दौरान अशीष कुमार बांसल ने बताया कि हर माह के अंतिम शनिवार को सभी ज्यूडीशियल कोर्टों में मासिक लोक अदालतें लगाई जाती हैं जिस में गंभीर आपराधिक मामलों को छोड़कर, हर तरह के केस लगाए जाते हैं।इस संबंधी और जानकारी के लिए राज्य कानूनी सेवाएं अथॉरिटी की वैबसाइट <222.श्चद्यह्यड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ> या टोल फ्री नंबर 1968 पर संपर्क किया जा सकता है।

swetha