पटियाला नदी के किनारों पर लगे गंदगी के ढेरों से एन.जी.टी. की टीम नाराज

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 11:20 AM (IST)

पटियाला (राजेश/जोसन): नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) की नार्थ इंडिया की मॉनीटरिंग कमेटी की चेयरपर्सन के नेतृत्व में टीम ने मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह के शहर पटियाला का दौरा किया। इस दौरान कमेटी ने पटियाला की बड़ी नदी और छोटी नदी के किनारों पर लगे गंदगी के ढेरों से नाराजगी जाहिर की।

नगर निगम को बिना बताए ही चेयरपर्सन राजविंद्र कौर संधू स्वच्छ भारत के मिशन डायरैक्टर पूरन सिंह के साथ बड़ी नदी के रास्ते होते हुए नगर निगम के दफ्तर पहुंचीं। इस दौरान उन्होंने बड़ी नदी के किनारों पर गंदगी के ढेर देखे। इसके अलावा शहर के कई इलाकों के गंदगी के ढेरों की रिपोर्टों से भी टीम नाराज दिखाई दी। पटियाला में पिछले एक दशक से भी अधिक समय से सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट प्लांट न लगाने का एन.जी.टी. की टीम ने कड़ा नोटिस लिया।

चेयरपर्सन राजविंद्र कौर संधू के साथ नगर निगम के दफ्तर में मेयर संजीव शर्मा बिट्टू, ज्वाइंट कमिश्नर अंकुर महेंद्रू, निगम के इंजीनियरिंग ब्रांच के हैड एस.ई. इंजी. एम.एम. स्याल, रजिंदर चोपड़ा, एक्सियन शाम लाल गुप्ता, एक्सियन होर्टीकल्चर दलीप कुमार, एक्सियन वाटर सप्लाई एंड सीवरेज सुरेश कुमार के अलावा निगम के हैल्थ अफसर सुदेश प्रताप सिंह साथ थे। चेयरपर्सन ने कहा कि पटियाला एक रियासती और विरासती शहर है। इसकी सफाई बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को बेशक पटियाला में नगर निगम की तरफ से चलाया जा रहा है परन्तु इसके सही नतीजे सामने नहीं आ रहे। 

पैलेसों, होटलों, अस्पतालों पर नगर निगम करे कार्रवाई 
चेयरपर्सन ने कहा कि मैरिज पैलेसों, होटलों, अस्पतालों और अन्य कमॢशयल संस्थानों पर नगर निगम जल्द कार्रवाई करे जो नियमों की उल्लंघना कर रहे हैं। शहर को स्वच्छ रखने के लिए हर घर तक पहुंचना नगर निगम की जिम्मेदारी बनती है।उन्होंने कहा कि इन हिदायतों को लागू करने के लिए नगर निगम को लकीर का फकीर नहीं बनना चाहिए। यदि प्रैक्टिकल तौर पर कुछ और करने की जरूरत हो तो नगर निगम अपने स्तर पर कर सकता है। एन.जी.टी. का मुख्य मकसद वातावरण को स्वच्छ रखना है। इस मौके एफ. एंड सी.सी. के मैंबर हरविंदर सिंह निप्पी, पार्षद विजय कुमार कूका, अतुल जोशी, निखिल बातिश, संदीप मल्होत्रा, हरीश कपूर, अश्वनी कपूर मिक्की के अलावा और कई पार्षद उपस्थित थे। 

डम्प पर खड़े रहे लोग परन्तु नहीं आई टीम
सनौरी अड्डा स्थित नगर निगम के मुख्य गार्बेज डम्पिंग ग्राऊंड की समस्या बारे एन.जी.टी. की टीम को बताने के लिए लोग खड़े रहे परन्तु नगर निगम के अधिकारियों ने टीम को वहां तक पहुंचने ही नहीं दिया। डम्प हटाओ कमेटी के अधिकारी को सूचना मिली कि एन.जी.टी. की चेयरपर्सन यहां आ रही हैं, जिस करके बड़ी संख्या में लोग वहां पहुंच गए थे परन्तु नगर निगम के अधिकारियों ने एन.जी.टी. की टीम को जिमखाना क्लब में लंच करवाया और उस के बाद इस डम्प की तरफ आने ही नहीं दिया, जिस कारण लोग काफी मायूस हो गए। 

यादविन्द्रा कालोनी, लीला भवन, पॉलीटैक्निक कालेज, अर्बन एस्टेट का किया टीम ने दौरा
शहर को हरा-भरा रखने के लिए नगर निगम की तरफ से क्या प्रयत्न किए जा रहे हैं, यह दिखाने के लिए निगम की टीम ने यादविन्द्रा कालोनी, लीला भवन, पॉलीटैक्नीक कालेज और अर्बन एस्टेट में किए गए प्रबंधों का दौरा किया। यादविन्द्रा कालोनी में लगाए गए कूड़े से खाद बनाने के प्रोजैक्ट से टीम काफी प्रभावित हुई। वहीं एक्सियन दलीप कुमार ने बताया कि इस कालोनी के कूड़े का कालोनी में ही प्रबंध किया जाता है और उसे बाहर नहीं फैंका जाता। उन्होंने बताया कि गीले कूड़े से खाद बनाई जाती है और ड्राई कूड़े को बेचा जाता है। इसी तरह का प्रोजैक्ट पॉलीटैक्नीक कालेज में लगाया गया है। लीला भवन और अर्बन एस्टेट में डिवैल्प की गई ग्रीन बैल्टों ने भी टीम को प्रभावित किया। 

swetha