पंजाब में आनलाइन राजस्व अदालतों के पायलट प्रोजैक्ट की अमलोह से हुई शुरूआत

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 11:18 AM (IST)

फतेहगढ़ साहिब(सुरेश): ऑनलाइन रजिस्टरियां शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बनने के केवल 2 सप्ताह बाद पंजाब के राजस्व विभाग ने रा’य को डिजीटल बनाने की तरफ एक और कदम बढ़ाया है। राजस्व मंत्री सुखबिन्द्र सिंह सरकारिया ने गत दिवस चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रैंसिंग के द्वारा अमलोह व फतेहगढ़ साहिब की राजस्व अदालतों में राजस्व अदालत प्रबंधन सिस्टम का आगाज किया। यह व्यवस्था राज्य के जमीनी रिकार्ड से जुड़ी हुई है। कोई भी केस दायर होने के साथ ही संबंधित जमीन की जमाबंदी के टिप्पणी वाले कॉलम में संबंधित केस का विवरण दर्ज हो जाएगा। 

सुखबिन्द्र सिंह सरकारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में पंजाब दिन-प्रतिदिन दिन डिजीटल हो रहा है। उन्होंने कहा कि रा’य में जमीन की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के अलावा राजस्व विभाग द्वारा जिला मोहाली के 2 गांवों मुंडी और खरड़ तथा हरलालपुर में हदबंदी की निशानदेही के लिए डिजीटल मैपिंग का पायलट प्रोजैक्ट भी शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि जमीन की ऑनलाइन रजिस्ट्री के लिए व्यवस्था भी जल्दी शुरू की जाएगी। 
अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व-कम-वित्तीय कमिश्नर विन्नी महाजन ने कहा कि लोक समर्थक राजस्व अदालत प्रबंधन सिस्टम रा’यवासियों को निॢवघ्न और पारदर्शी ढंग से 

सेवाएं मुहैया करवाने में मददगार होगा। इससे जहां जमीन-जायदाद के विवादों संबंधी मामले ऑनलाइन होंगे, वहीं लोगों को अपने मामलों संबंधी आसानी से जानकारी मिलेगी। महाजन ने फतेहगढ़ साहिब के डिप्टी कमिश्नर श्रीमती कंवलप्रीत कौर बराड़ को इस व्यवस्था की निगरानी करने के निर्देश दिए। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस प्रोजैक्ट के पहले दिन ही उनके द्वारा 7 नए मामलों के विवरण अपलोड किए जा रहे हैं। इस मौके पर पर राजस्व विभाग के सचिव दीपइन्द्र सिंह, पंजाब राजस्व कमीशन के चेयरमैन जस्टिस (सेवामुक्त) एस.एस. सारो, कमीशन के मैंबर एन.एस. कंग, एस.एस. गिल, जी.एस. मांगट और जसवंत सिंह, पंजाब लैंड रिकार्ड सोसायटी के सलाहकार एन.एस. संघा, प्रोजैक्ट की मैनेजर सुनीता ठाकुर और एन.आई.सी. पंजाब टीम के मैंबर उपस्थित थे।

Punjab Kesari