पंचायत समिति व जिला परिषद के चुनाव की तैयारियां मुकम्मल

punjabkesari.in Tuesday, Sep 18, 2018 - 11:21 AM (IST)

पटियाला (जोसन): पटियाला जिले की पंचायत समितियों और जिला परिषद के लिए 19 सितम्बर को होने वाले आम चुनाव के लिए जिला प्रशासन और जिला पुलिस की तरफ से समूची तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। इसके अंतर्गत पूरे जिले में 1385 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं जिनमें 7000 सिविल कर्मचारी मतदान करवाने के लिए और 3400 के करीब पुलिस मुलाजिम शांति बनाए रखने के लिए तैनात किए गए हैं। 
जिले के डिप्टी कमिश्नर-कम जिला चुनाव अधिकारी कुमार अमित और एस.एस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने यहां जिला प्रशासनिक काम्पलैक्स में सभी रिटर्निंग अधिकारियों, एस.पीज और डी.एस.पीज के साथ एक अहम मीटिंग करके सभी तैयारियों का जायजा लिया और कानून भंग करने वालों के साथ सख्ती के साथ निपटने के आदेश दिए हैं। डी.सी. कुमार अमित ने कहा कि समूह अधिकारी आपसी तालमेल और योजनाबद्ध तरीके के साथ ड्यूटियां निभाएं जिससे यह चुनाव निर्विघ्न ढंग के साथ मुकम्मल किए जा सकें।

डिप्टी कमिश्नर ने राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी आचार संहिता की पालना करने की हिदायत देते हुए सभी रिटर्निंग अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और चुनावी अमले को कहा कि यह चुनाव अमला पूरी निष्पक्षता, पारदॢशता और निर्विघ्नता के साथ मुकम्मल करने के लिए आपसी तालमेल के साथ ड्यूटी निभाई जाए और किसी किस्म की ढील न बरती जाए।

19 को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक होगा मतदान
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिला प्रशासन मतदान को पूरे अमन, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग के साथ करवाने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने बताया कि जिले के 1385 पोलिंग बूथों पर 18 सितम्बर को कर्मचारियों को सारी चुनाव सामग्री देकर पोलिंग बूथों के लिए रवाना कर दिया जाएगा और 19 सितम्बर को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा।

एस.पी. और डी.एस.पी. स्तर के अधिकारी करेंगे हलका वाइज निगरानी : एस.एस.पी. सिद्धू
एस.एस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि सभी पोलिंग स्टेशनों पर निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए 3400 के करीब पुलिस की तैनाती की गई है, इसके आधार पर सभी एस.पीज और डी.एस.पीज रिटर्निंग अधिकारियों के साथ तालमेल करते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम यकीनी बनाएंगे। उन्होंने समूह पुलिस अधिकारियों को हिदायत दी कि वे सिविल प्रशासन के साथ तालमेल करके निष्पक्ष रह कर ड्यूटी निभाएं। उन्होंने समूह वोटरों को बिना किसी भय के वोट डालने की अपील भी की।

97 सैक्टर अफसर भी तैनात : पूनमदीप
अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास)-कम-अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी पूनमदीप कौर ने बताया कि मतदान निॢवघ्न और स्वतंत्र तरीकों से करवाने के लिए लगभग 97 सैक्टर अफसर भी तैनात किए गए हैं। इस दौरान डिप्टी कमिश्नर और एस.एस.पी. ने समूची चुनाव प्रक्रिया मुकम्मल करवाने के लिए किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लिया और रिटर्निंग अफसरों और पुलिस अधिकारियों द्वारा किए गए प्रबंधों पर तसल्ली का इजहार किया और उनको आपसी तालमेल बना कर अपनी जिम्मेदारी निभाने की हिदायतें जारी कीं। 

swetha